Fact Check: पानी में पेशाब मिलाने वाला ये गोलगप्पे वाला मुस्लिम नहीं है, जानिए इसकी पूरी सच्चाई

Last Updated: मंगलवार, 24 अगस्त 2021 (15:53 IST)
सोशल मीडिया पर एक वीडियो जबरदस्त वायरल हो रहा है, जिसमें एक ठेले वाला मग में पेशाब करते और उसे अपने ठेले पर रखी बाल्टी में डालते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि मिलाता यह ठेले वाला एक है।

क्या हो रहा वायरल?


फेसबुक और ट्विटर पर इस वीडियो को शेयर करते हुए कई यूजर्स लिख रहे हैं, “पहले जग में पेशाब किया और वह पेशाब पीने वाले पानी में आधा डाला और आधा बाहर फेंक दिया ताकि ग्राहक को भी पता ना चले। बाहर खाने पीने के शौकीन लोगों इन जिहादियों का क्या करोगे।”







क्या है सच्चाई?


हमने गूगल क्रोम के InVID टूल की मदद से वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं। ‘लोकमत न्यूज 18’ और ‘बांग्ला हंट’ की रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुवाहाटी में एक गोलगप्पे वाले को पानी में पेशाब मिलाने के लिए हिरासत में ले लिया गया है।

कीवर्ड्स की मदद से इंटरनेट पर सर्च के दौरान हमें 20 अगस्त की ‘प्रतिदिन टाइम’ की एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, गुवाहाटी के अठगांव इलाके में गोलगप्पे वाले ने मग में पेशाब करके पानी में मिला दिया था। उसके इस गंदी हरकत का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था। रिपोर्ट में उसका नाम अक्रुल साहनी बताया गया है।


गुवाहाटी प्लस’, ‘टाइम 8’ जैसे मीडिया संगठनों ने भी इस घटना के बारे में खबर पब्लिश की थी। ‘टाइम 8’ ने भी इस घटना के आरोपी की पहचान अक्रूल साहनी के रूप में की है।

वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो में नजर आ रहा शख्स मुस्लिम नहीं बल्कि हिंदू है। उसका नाम अक्रूल साहनी है और उसे गुवाहटी पुलिस ने गिरफ्तार भी कर लिया है।



और भी पढ़ें :