Fact Check: क्या नीरज चोपड़ा ने कहा ‘मेरे ओलंपिक गोल्ड मेडल का क्रेडिट PM मोदी को ना दें’? जानिए पूरा सच

Last Updated: गुरुवार, 12 अगस्त 2021 (13:23 IST)
सोशल मीडिया पर इन दिनों दावा किया जा रहा है कि नीरज चोपड़ा ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा है कि में उनके जीते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ना दिया जाए। दरअसल, नीरज चोपड़ा के एक कथित ट्वीट का स्क्रीनशॉट फेसबुक पर वायरल है, जिसमें लिखा है, “ये गोल्ड मेडल मेरी और मेरे कोच की वर्षों मेहनत का नतीजा है। मोदी जी को इसका क्रेडिट देने की कोशिश ना करें।”
देखें पोस्ट-

फेसबुक यूजर नीरज गौतम ने ट्वीट का स्कीनशॉट शेयर करते हुए लिखा है “अब मारा है भाला सही जगह।”




वहीं, एक अन्य फेसबुक यूजर ने लिखा, "फोर्स द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक के क्रेडिट लेने के बाद अब नीरज चोपड़ा की मेहनत के क्रेडिट को लेने के चाकर में ।"



क्या है सच्चाई-

वेबदुनिया ने वायरल हो रहे ट्वीट को ध्यान से देखा, तो पाया कि वह @i_m_nirajchopra’ ट्विटर हैंडल से किया गया है, जिसपर ब्लू टिक नहीं है। इसलिए हमें इस ट्वीट पर संदेह हुआ।


पड़ताल शुरू करते हुए हमने पहले @i_m_nirajchopra ट्विटर हैंडल को सर्च किया, लेकिन अब यह अकाउंट सस्पेंड हो चुका है।


ट्विटर पर सर्च करने पर हमें नीरज चोपड़ा का वेरिफाइड ट्विटर हैंडल @Neeraj_chopra1 मिला। फिर हमने यहां उनके ट्वीट्स को खंगाला, लेकिन हमें प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला।

पड़ताल के दौरान ट्विटर पर हमें नीरज चोपड़ा के कई अन्य फर्जी अकाउंट भी मिले, जिससे ऐसे ही ट्वीट किए गए हैं।

वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट नीरज चोपड़ा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से नहीं बल्कि एक फर्जी अकाउंट से किया गया है। नीरज चोपड़ा ने प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है।



और भी पढ़ें :