घर के आसपास नहीं होना चाहिए ये 10 चीजें, तरक्की रुक जाती है और होता है धन का नाश

Vastu tips of Aangan
वास्तु शास्त्र के अनुसार आप जहां रहते हैं उस स्थान से ही आपका भविष्य तय होता है। यदि आप गलत जगह रह रहे हैं तो अच्छे भविष्य की आशा मत कीजिये। अत: हर व्यक्ति को यह जानना जरूरी है कि उसके घर के आसपास कहीं ये 10 चीजें तो नहीं है।

1. : इन जगहों पर अपराधी, तामसिक और नकारात्मक किस्म के लोगों का आवागमन अधिक होता रहता है। इससे घर पर संकट के बादल कभी भी मंडरा सकते हैं।

2. : जुआघर या जहां सट्टा खेला जाता हो। यहां आप आए यदि अपराधी और पुलिस की गतिविधियों को देखते रहेंगे जिससे आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। बेहतर भविष्य के लिए या तो ऐसी अवैध गतिविधियां बंद करवाएं या वह जगह छोड़ दें।
3. मांस-मच्छी की दुकान : भले ही आप मांसाहारी हों फिर भी आप वहां नहीं रहें। क्योंकि इससे आप पर और आपके बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
4. शोर मचाने वाली फैक्ट्री या अन्य कोई : ऑटो गैराज, पत्थर तराशने वाली दुकान, यंत्र निर्माण का कार्य, फर्नीचरादि बनाने का कार्य करने वाली दुकान नहीं होना चाहिए।
5. संगीतशाला : जहां संगीत सिखाया जाता हो। इससे आपके शांति भंग होगी। हालांकि यह गतिविधियां ज्यादा परेशान करने वाली नहीं होती है परंतु जब घर में कोई बीमार और वृद्ध हो तो समस्या पैदा होती है।

6. नृत्यशाला : यहां नृत्य सिखाया जाता हो। इससे भी आपकी मानसिक शांति भंग होगी। हालांकि यह गतिविधियां ज्यादा परेशान करने वाली नहीं होती है परंतु जब घर में कोई बीमार और वृद्ध हो तो समस्या पैदा होती है।
ALSO READ:: दुकान का मुख हो दक्षिण दिशा में तो क्या करना चाहिए, जानिए 10 वास्तु टिप्स
7. पेड़ पौधे : आप यह भी तय करें कि आपके घर के आसपास कांटे वाले पेड़ पौधे तो नहीं है या किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊजा फैलाने वाले पेड़ पौधे तो नहीं है।

8. अनावश्यक खंभे : आपके घर के ठीक सामने खंभे या वृक्ष नहीं होना चाहिए। इसे वास्तु शास्त्र में स्तंभभेद और वृक्षभेद कहा जाता है जिसके चलते तरक्की रुक जाती है।
9. नाला : घर के सामने गंदा नाला भी आपके भीतर नकारात्मक भाव पैदा करता है, जिससे भविष्य भी अच्छा नहीं बनता है।

10. : यह भी कहते हैं कि घर एकदम मंदिर के पास नहीं होना चाहिए। मंदिर की छाया जितनी दूर तक जाती हो उसके बाद कहीं भी घर हो तो चलेगा।



और भी पढ़ें :