फेंगशुई अनुसार घर में रखें ये 5 प्लांट, धन की होने लगेगी वर्षा

plantation vastu tips
चीन का वास्तु शास्त्र है। इस में भवन निर्माण और भवन में रखी जाने वाली पवित्र वस्तुओं के बारे में विस्तार से जानकारी मिलती है। फेंग और शुई का शाब्दिक अर्थ है वायु और जल। यह शास्त्र भी पंचतत्वों पर ही आधारित है। आओ जानते हैं फेंगशुई अनुसार कौनसे 5 प्लांट घर के गमले में उगाने से सकारात्मक ऊर्जा और धन में वृद्धि होती है।

5 फेंगशुई प्लांट ( 5 5 Plant ) :

1. मनी प्लांट ( Money plant ) : मान्यता है कि इस बेल के घर में रहने से धन और समृद्धि बढ़ती जाती है। मान्यता अनुसार यह प्लांट जितना फैलता है उतना धन बढ़ता जाता है। फेंगशुई के अनुसार इस पौधे से सकारात्मक ऊर्जा निकलती है और यह सौभाग्य को भी बढ़ता है।

2. लिली प्लांट ( Lily plant ) : मान्यता है कि गहरे हरे पत्ते और सफेद फुलों वाला यह प्लांट परिवार के बीच आपसी सामंजस्य, प्यार और सौहार्द बढ़ता है और साथ ही यह सौभाग्यवर्धन भी माना गया है।
3. जेड प्लांट ( Jade plant ) : गोल पत्तेवाले जेड प्लांट धन, समृद्धि और खुशी के लिए होता है। इसे घर के अलावा ऑफिस में भी लगा सकते हैं।

4. रबर प्लांट ( Rubber plant ) : चौड़े और लंबे पत्ते वाला यह पौधा बहुत ही सुंदर होता है। आप इसे जहां धन रखते हैं वहां भी लगा सकते हैं। यह धन वृद्धि के साथ ही सौभाग्य का प्रतीक भी है।

5. बेम्बू प्लांट : बेम्बू अर्थात बांस का प्लांट खासकर आयु वृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा के लिए लगाते हैं परंतु यह धन और समृद्धि को भी आकर्षित करता है। ग्रीन बेम्बू प्लांट्स के बंडल को लाल रंग के धागे से बांधकर घर में रखना भी बेहद शुभ होता है।

सूचना : फेंगशुई और भारतीय वास्तुशास्त्र में कुछ अंतर है। अत: फेंगशुई के उपाय आजमाने के पहले किसी वास्तुशास्त्री से सलाह जरूर लें अन्यथा इसके नुकसान भी हो सकते हैं।



और भी पढ़ें :