मनी प्लांट बनाता है समृ‍द्ध

मनी प्लांट से घर सजाइए

मनी प्लांट
ND
वैसे तो घर में रखने के लिए आपको पॉम लीव्स, बोनसाई जैसे कई मिल जाएँगे, लेकिन कम खर्च और अच्छी ग्रोथ के कारण जो रंग आपके में भरता है, वह किसी अन्य इंडोर प्लांट से संभव नहीं। इस प्लांट को लेकर लोगों के मन में कई तरह की धारणाएँ हैं, जैसे- इस पौधे को घर में लगाने से घर में पैसा आता है, तो कुछ का मानना है कि इस पौधे को लगाने से घरवालों की तरक्की होती है।


भले ही यह बातें तर्क की कसौटी पर खरी न उतरें, लेकिन यह बात तो तय है कि मनी प्लांट की सुनहरी-हरी पत्तियों से घर में बेहद खूबसूरती आती है और इन्हें निहारने से सुकून भी मिलता है।

मनी प्लांट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि घर हो या आँगन यह प्लांट कहीं भी आसानी से लग जाता है। साथ ही यह केवल पानी में भी लगाया जा सकता है और इसके रखरखाव के लिए भी ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है। इसे घर के अंदर व बाहर दोनों जगह ही रखा जा सकता है। जिस कोने में यह होता है उसकी ओर बरबस ही निगाहें चली जाती हैं। आप चाहें तो इसकी इन सुनहरी पत्तियों को काँट-छाँट कर इसे और भी आकर्षक बना सकते हैं।

मनी प्लांट
PR
बस कुछ बातों का ध्यान रखें :-


- यदि आपने प्लांट को किसी पानी के कंटेनर या बोतल अथवा वॉस में लगाया है तो उसका पानी हर सप्ताह बदलें। ध्यान रहे कि तल या कंटेनर में पानी ऊपर तक न भरें, कुछ हिस्सा खाली रहने दें।
- वैसे तो बाजार में आपको कई तरह के मनी प्लांट मिल जाएँगे। लेकिन हरी पत्तियों और सफेद धारीदार पत्तों वाले मनी प्लांट चलन में है, जिन्हें आप हैंगिंग बॉस्केट या पॉट में लगाकर रंग-बिरंगे स्टोन से सजाकर अपने में रख सकते हैं।
- अपने प्लांट को अलग लुक दें। जैसे इसे लगाने के लिए स्कॉयर या स्ट्रेट लाइन वाले कंटेनर या वॉस का प्रयोग करें। गमले को और पेंट से सजाएँ, जिससे आपका प्लांट और भी आकर्षक लगेगा।

- अच्छी ग्रोथ और पोषण के लिए मिट्टी में खाद डालें और प्लांट को हल्की धूप में रखें।
- इसे सहारा देने के लिए मॉसस्टिक का प्रयोग करने से इसकी ग्रोथ तो अच्छी होगी ही खूबसूरती भी बढ़ जाएगी, क्योंकि इसकी जड़ों को मॉस से भी पोषण मिलने लगेगा।

- मनी प्लांट के पत्तों में गंदगी इकट्ठा न होने दें। पत्तों में जमी धूल को गीले कपड़े से पोछें या स्प्रे करें।



और भी पढ़ें :