UP में तेजी से पैर पसारता जीका वायरस, स्वास्थ्य महकमे की मुसीबत बढ़ी

Last Updated: गुरुवार, 18 नवंबर 2021 (11:15 IST)
हमें फॉलो करें
लखनऊ। में स्वास्थ्य महकमे के लिए डेंगू के कहर के बीच अब का कहर बनता जा रहा है। महीनेभर पहले कानपुर के एक एयरमैन में जीका वायरस की पुष्टि के बाद संक्रमण अब यह 4 जिलों में फैल चुका है। सर्वाधिक प्रभावित कानपुर में 133 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है जबकि राजधानी लखनऊ में बुधवार को 2 और नए संक्रमितों के मिलने के बाद अब मरीजों की संख्या 5 हो गई है। इसके अलावा कन्नौज और उन्नाव में भी 1-1 मरीज मिले हैं जिसके बाद यूपी में जीका संक्रमित मरीजों की संख्या 140 हो चुकी है।

बुधवार को लखनऊ के आलमबाग और एलडीए कॉलोनी में 1-1 मरीज में जीका वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। दोनों ही मरीजों में डेंगू जैसे लक्षण दिख रहे थे, लेकिन जांच में जीका पॉजिटिव पाया गया। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित कर संपर्क में आए परिवार के अन्य लोगों की जांच के लिए सैंपल ले लिए हैं। इसके साथ ही इलाके में एंटी लार्वा फॉगिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है।
राजधानी लखनऊ में तो डीएम ने कोरोना की तर्ज पर संक्रमण रोकने के निर्देश दिए हैं। डीएम अभिषेक प्रकाश ने कहा है कि जिन-जिन इलाकों से मरीज सामने आए हैं उन्हें कंटेनमेंट जोन बनाकर सघन जांच की जाए। इतना ही नहीं, कई टीमों को जांच के लिए लगाया गया है, जो डेली अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।



और भी पढ़ें :