UP के विभिन्न शहरों में तेजी से फैल रहा डेंगू, प्रयागराज में 97 मरीज मिले

Last Updated: बुधवार, 15 सितम्बर 2021 (08:39 IST)
कानपुर। के विभिन्न शहरों में डेंगू की बीमारी तेजी से फैल रही है। अब डेंगू और वायरल फीवर ब्रज क्षेत्र के बाद और में भी तेजी से फैल रहा है। इससे पीड़ित 100 से अधिक मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं जबकि डेंगू के 97 मरीज प्रयागराज में मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि अभी मामले और बढ़ सकते हैं। गाजियाबाद के सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने कहा कि शहर में डेंगू के 21 एक्टिव मरीज हैं। इनमें से 1 को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि अन्य का प्राइवेट अस्पताल में इलाज चल रहा है। औसत रूप से शहर में रोज 5 मामले आ रहे हैं।
ALSO READ:
इंदौर में डेंगू का डंक : 1 बच्चे सहित 13 और लोग हुए शिकार

उर्सला अस्पताल कानपुर के सीएमएस डॉ. अनिल निगम ने बताया कि 75-100 बुखार से पीड़ित मरीज प्रतिदिन हॉस्पिटल पहुंच रहे हैं। रैपिड टेस्ट के बाद 2 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई, लेकिन एलिजा टेस्ट में डेंगू नहीं पाया गया। फिलहाल तो हॉस्पिटल में डेंगू का एक भी मरीज नहीं है। लेकिन अगर अन्य अस्पतालों की बात करें तो स्थिति बिगड़ती नजर आ रही है। कानपुर में बुखार से मंगलवार को 3 लोगों ने दम तोड़ दिया।


डेंगू के मामले प्रयागराज में भी बढ़ रहे हैं। अभी तक 97 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है जिनका इलाज चल रहा है। गनीमत यह है कि अभी डेंगू से किसी की मौत नहीं हुई है। सीएमो नानक सरन ने बताया कि अभी तक कुल 97 मरीज डेंगू से पीड़ित मिले हैं जिनमें से 9 का इलाज चल रहा है। जिले में अभी तक डेंगू से कोई मौत नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि शहर में डेंगू के मामले और बढ़ने की आशंका है लिहाजा इसे नियंत्रित करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।


कानपुर और ब्रज क्षेत्र में 7 बच्चों समेत 16 और लोगों की मौत मंगलवार को डेंगू और वायरल फीवर की वजह से हो गई। फिरोजाबाद में 6 बच्चों समेत 9, कासगंज में 3, एटा में 1 और कानपुर में 3 लोगों की मौत हुई।



और भी पढ़ें :