बारिश में सांप के खतरे से बचना है तो यह उपाय करें


बारिश में चारों और पानी और झाड़ियां बढ़ जाती है। ऐसे में सांपों अनुकूल वातावरण बन जाता है। हर साल हजारों लोग के काटने से मर जाते हैं, और बारिश के में ही यह सर्पदंश की घटनाएं ज्यादा होती है। ऐसे में हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे इस खतरे से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं -

1 यदि घर में सांप निकलता है तो बहादुरी दिखने के लिए उसे पकड़ने या मारने की कोशिश ना करें, अधिकतर सांप पकड़ने के समय ही इसके काटने की दुर्घटनाएं होती है। ऐसे में सांप पकड़ने वाले विशेषज्ञों से संपर्क करें।

2 घर में छोटे-मोटे गैप हो तो उन्हें बारिश के समय बंद करने की और ध्यान दें। दरवाजों के नीचे से, खिड़की के कोने से इत्यादि ऐसी जगहों को कपडे से बंद कर दें।
3 अगर आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां सांप की संभावनाएं अधिक रहती है तो ऐसे स्थानों पर जमीन पर ना सोएं। सांप रेंगते हुए आते हैं और सोते हुए व्यक्ति को काट सकते हैं।

4 ऐसा कहा जाता है कि सांप हमेशा आत्मरक्षा के दौरान ही काटता है। उन्हें इंसानों से एक दूरी बनाकर रहना ही पसंद होता है। ऐसे में यदि आपको कोई सांप दिखे तो उसे छेड़े नहीं और एक दूरी बना लीजिए।
5 घर में कोई पुरानी चीज, जैसे भंगार, कबाड़, लकड़ियां और अन्य अनुपयोगी सामान है तो उन्हें या तो हटा दें या उनमें सावधानीपूर्वक हाथ डालें, कई बार सांप ऐसे स्थानों में छुपा होता है और कोई भी गतिविधि करने पर काट लेता है। यदि घर की दीवारों या कोनों में कोई दरार या छेद हो तो उसे बंद कर दें, ऐसे स्थान सांपों को प्रजनन के लिए प्रिय होते हैं।



और भी पढ़ें :