क्‍या होता है टेलीप्रॉम्‍प्‍टर जो पीएम मोदी की स्‍पीच रोकने की वजह से है चर्चा में?

Teleprompter
Last Updated: मंगलवार, 18 जनवरी 2022 (18:39 IST)
हमें फॉलो करें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम को संबोधित कर रहे थे। इस बीच टेलीप्रॉम्पटर में तकनीकी खराबी आ गई, इस खराबी की वजह से पीएम मोदी को कुछ देर रुकना पड़ा।

इसके बाद पूरे सोशल मीडि‍या में इसे लेकर चर्चा है। जानना दिलचस्‍प टेलीप्रॉम्पटर क्या होता है? ये कैसे काम करता है? इसके बारे में सब कुछ जानते हैं।

टेलीविजन पर आपने देखा होगा कि एंकर बिना कागज देखे समाचार पढ़ लेते हैं। ऐसा वे टेलीप्रॉम्पटर की मदद से कर पाते हैं। इस तकनीक को टेलीप्रॉम्पटर या ऑटोक्यू कहते हैं। यह एक ऐसा डिवाइस है, जो हर वक्त दर्शकों के साथ आंखों से संपर्क बनाए रखते हुए स्क्रिप्ट पढ़ने में मदद करता है। इसमें कागज पर नोट्स बनाने की आवश्यकता नहीं होती है। जब इसके सामने स्क्रिप्ट पढ़ी जाती है, तब ऐसा लगता है कि सामने वाले को सब कुछ अच्छी तरह याद है।

कैसे काम करता है टेलीप्रॉम्पटर
टेलीप्रॉम्पटर में दो बीम-स्प्लिटर ग्लास होते हैं। प्रत्येक ग्लास को 45 डिग्री कोण पर एक छोटे स्टैंड पर रखा जाता है। यहां पर टेक्स्ट को मॉनिटर की मदद से ग्लास पर दिखाया जाता है। जिस देखकर रीडर आसानी से पढ़ सकता है। ग्लास के निचले हिस्से पर एक फ्लैट LCD मॉनिटर होता है, जिसे छत की ओर मुंह करके करके रखा जाता है। यह मॉनिटर 56 से 72 पीटी फॉन्ट में शब्दों को प्रदर्शित करता है। इसके पीछे की तरफ कैमरा होता है

टेलीप्रॉम्पटर के पीछे एक कंट्रोलर होता है, जो इस पर चलने वाले टेक्स्ट की स्पीड को कंट्रोल करता है। यानी रीडर जैसे-जैसे टेक्स्ट पढ़ता जाता है, कंट्रोलर उसे स्क्रॉल करके हटा देता है। वैसे अब टीवी एंकर इसकी स्पीड को मैुनअल कंट्रोल करते हैं। इसके लिए उनके पास एक डिवाइस होता है।

कितने प्रकार के होते हैं टेलीप्रॉम्पटर

प्रेसिडेंशियल टेलीप्रॉम्पटर
राष्ट्रपति जिस टेलीप्रॉम्पटर डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं, वो एक स्टैंड पर एक ग्लास स्क्रीन होता है। मॉनिटर नीचे की तरफ रखा जाता है और मॉनिटर को प्रतिबिंबित करने के लिए ऊपर की ओर ग्लास स्क्रीन को झुकाया जाता है। टेलीविजन मेंबर्स आमतौर पर स्पीकर के सामने प्रेसिडेंशियल टेलीप्रॉम्पटर को हर तरफ रखते हैं।

कैमरा माउंटेड टेलीप्रॉम्पटर
इस टेलीप्रॉम्पटर में ग्लास स्क्रीन के पीछे एक कैमरा लगा होता है। पढ़ते समय स्पीकर कैमरे की तरफ देखता है। दर्शकों के साथ जुड़े रहने के दौरान न्यूजकास्टर्स, बिजनेस ऑफिसर, शिक्षक कैमरा-माउंटेड टेलीप्रॉम्पटर डिवाइस का उपयोग करते हैं। सभी न्यूज चैनल कैमरा माउंटेंट टेलीप्रॉम्पटर का इस्तेमाल करते हैं।

स्टैंड टेलीप्रॉम्पटर
फ्लोर या स्टैंड टेलीप्रॉम्पटर दिखने में प्रेसिडेंशियल टेलीप्रॉम्पटर के समान होते हैं। इसका ऑपरेशन भी लगभग एक समान होता है। ये डिवाइस प्रोडक्शन मेंबर को वॉल-माउंट या स्टैंड-माउंट करने का ऑप्शन देते हैं। इसका इस्तेमाल फिल्म के दौरान अभिनेता डायलॉग बोलने के लिए करते हैं।



और भी पढ़ें :