काम की बात - Passport से जुड़ी ये 9 ज़रूरी बातें, जो हर किसी को पता होनी चाहिए

पुनः संशोधित सोमवार, 28 फ़रवरी 2022 (18:55 IST)
हमें फॉलो करें

किसी भी दूसरे देश में ट्रेवल करने के लिए की जरूरत होती है। यह सबसे जरूरी दस्‍तावेज है। यात्रा के दौरान अपने साथ जरूर रखें। इसके बिना दूसरे देशों में कदम नहीं रख सकते हैं। यह एक व्‍यक्ति का आधिकारिक दस्‍तावेज होता है। जिसमें व्‍यक्ति के नागरिकता की पूरी जानकारी होती है। इसके बिना आपको किसी भी देश में एंट्री नहीं मिलती है। लेकिन इसे बनवाने से पहले आपको जरूरी बातें पता होना आवश्‍यक है। आइए जानते हैं पासपोर्ट संबंधी जानकारी -


1.फैस पर टैटू - अगर आपके चेहरे पर टैटू है तो आपको अमेरिका में नए पासपोर्ट बनवाने की जरूरत पड़ेगी। ऐसा आपको तब करना होगा जब आपका पासपोर्ट बनवाने से पहले चेहरा एकदम प्‍लेन था लेकिन बाद में आपने टैटू बनवा लिया या सर्जरी करा ली। इससे चेहरे में थोड़ा बहुत परिवर्तन आ जाता है।

2.यूनिफॉर्म में फोटो - जी हां, सरकारी अधिकारी को छोड़कर कोई भी व्‍यक्ति किसी भी तरह की यूनिफॉर्म में अपना फोटो नहीं क्लिक करवा सकता है। साथ ही हैट, सनग्‍लास, कैप की परमिशन नहीं है और आपके बाल आपके चेहरे पर आ रहे हैं तो आपको फिर से फोटो क्लिक कराने की जरूरत है।

3.कौन-से रंग का पासपोर्ट- दुनिया में अधिकतर देशों के पास पासपोर्ट का कवर लाल रंग का है। बहुत कम देशों के पास ब्‍लू, ब्‍लैक या ग्रीन कवर है।

4. क्‍वीन एलिजाबेथ - दुनिया में क्‍वीन एलिजाबेथ एक मात्र ऐसी शख्सियत है जिनके पास पासपोर्ट नहीं है। वे दुनिया में कहीं भी घूम सकती है। उनके पास कुछ डॉक्‍यूमेंट्स हैं जो पासपोर्ट के समान ही मान्‍य है। दरअसल, ब्रिटिश पासपोर्ट महारानी
द्वारा ही जारी किया जाता है, इसलिए उन्‍हें किसी भी पासपोर्ट की जरूरत नहीं है।

5. मजबूत पासपोर्ट - पासपोर्ट इंडेक्‍स 2020 के मुताबिक, जिस व्‍यक्ति के पास यूएई का पासपोर्ट है, वो व्‍यक्ति
179 देशों में ट्रेवल कर सकता है।

6. मृत्‍यु के बाद मिला पासपोर्ट - यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि Ramesses ll को उनकी मृत्‍यु के बाद उनको पासपोर्ट मिला था। वे इजिप्‍ट की सबसे पावरफुल मम्मी थी।

7.पासपोर्ट का उपयोग 13वीं सदी से शुरू हुआ। राजा हेनरी v ने इसकी शुरूआत की थी ताकि अन्‍य देशों में राष्‍ट्रीयता की पहचान हो सके।

8.मुस्‍कुराना मना है - जी हां, आपको जानकर आश्‍चर्य होगा कि आप पासपोर्ट की फोटो में मुस्‍कुरा नहीं सकते हैं। वर्ष 2004 में मुस्‍कुराने पर प्रतिबंध लगा था। ताकि फ्रिंज और सिर ढकने वाले व्‍यक्तियों के बीच अंतर कर सके।

9. पासपोर्ट में चेहरे का इस्‍तेमाल - प्रथम विश्‍व युद्ध के बाद पासपोर्ट में बदलाव किए गए। इससे पहले पासपोर्ट में व्‍यक्ति का चेहरा नहीं होता था। वहीं 1915 में ब्रिटेन में पासपोर्ट पर पारिवारिक तस्‍वीरें रखने की परमिशन थी। उस वक्‍त फोटो में आपका चेहरा साफ दिखाई देना चाहिए था।



और भी पढ़ें :