महाराष्‍ट्र में भी घटा पेट्रोल-डीजल पर VAT, इन राज्यों ने टैक्स घटाकर दी राहत

Last Updated: रविवार, 22 मई 2022 (19:00 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा पर एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने भी घटाने का फैसला किया। राज्य में पेट्रोल पर 2 रुपए 8 पैसे और डीजल पर एक रुपए 44 पैसे मूल्य रुपए घटा दिए।

सरकार के इस फैसले से राज्य की जनता को बड़ी राहत मिली है। राज्य में पेट्रोल की कीमत 109.27 रुपए प्रति लीटर है जबकि डीजल 95.84 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।
इस फैसले से राज्य के खजाने को 2,500 करोड़ रुपए की वार्षिक क्षति होगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा उत्पाद शुल्क घटाने की घोषणा के बाद केरल और राजस्थान पहले ही वैट घटाने का ऐलान कर चुके हैं। केरल ने पेट्रोल पर वैट में 2.41 रुपए और डीजल पर 1.36 रुपए प्रति लीटर की कमी की है। राजस्थान सरकार ने भी पेट्रोल पर वैट को 2.48 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर वैट को 1.16 रुपए प्रति लीटर कम करने की घोषणा की है।
वैट घटाने वाले तीनों राज्यों में गैर भाजपा शासित सरकारें हैं। मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत कई भाजपा शासित राज्य भी जल्द ही पेट्रोल डीजल पर वैट घटाने का ऐलान कर सकते हैं।


तमिलनाडु में नहीं घटेगा वेट : तमिलनाडु सरकार ने केंद्र द्वारा पेट्रोलियम उत्पादों पर कर में कटौती को रविवार को आंशिक करार दिया और कहा कि राज्यों से उनके करों में कमी करने की उम्मीद करना न तो उचित है और न ही तर्कसंगत है।

तमिलनाडु के वित्त मंत्री पलानीवेल त्यागराजन ने कहा कि केंद्र सरकार ने कर बढ़ाते समय राज्यों से कभी विचार-विमर्श नहीं किया और नवंबर 2021 में केंद्र सरकार द्वारा की गई कर कटौती के कारण राज्य पहले ही 1,000 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान झेल रहे हैं।



और भी पढ़ें :