Passport बनवाना हुआ आसान, घर बैठे कर सकते हैं पूरी प्रक्रिया

Last Updated: गुरुवार, 12 मई 2022 (08:49 IST)
हमें फॉलो करें
How to Apply for Indian Online : यदि आप (Passport) बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए किसी एजेंट के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे ही अपने डेस्कटॉप या एंड्रॉयड मोबाइल फोन के जरिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर सकते हैं। विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन तरीके से आवेदन करने के बाद पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन ही कर दिया गया है। जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन-

घर बैठे बनवा सकते हैं Passport, जानिए सही तरीका : विदेश मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर जाएं। मोबाइल ऐप 'mPassport Seva' पर भी कर सकते हैं आवेदन। स्वयं भर सकते हैं आवेदन फार्म। गलत जानकारी भरने से आपकी फाइल होल्ड हो सकती है।

कोई व्यक्ति पैसे की मांग करे तो सावधान :

सामान्य पासपोर्ट आवेदन का शुल्क 1500 रुपए एवं तत्काल का 3500 रुपए है। संबंधित अधिकारी या रिजनल ऑफिस और ऑनलाइन भी कर सकते हैं।
विद्यार्थियों को अपना स्थायी पता देने के साथ कॉलेज से बोनाफाइड सर्टिफिकेट जिसमें उनका वर्तमान एवं स्थाई पता हो, देना होगा। यदि किसी अवयस्क आवेदक के माता अथवा पिता विदेश में हैं और बच्चों के लिए पासपोर्ट हेतु आवेदन करते हैं तो विदेश में स्थित माता अथवा पिता को एनेक्सर–डी, भारतीय मिशन अथवा दूतावास से सत्यापित करके भेजना जरूरी होगा।
अवयस्कों को रखना होगा यह ध्यान : छात्र को अपना स्थायीं देने के साथ अपने कॉलेज से बोनाफाईड सर्टिफिकेट जिसमें उनका वर्तमान एवं स्थाई पता हो, देना होगा। यदि किसी अवयस्क आवेदक के माता अथवा पिता विदेश में है और बच्चों के लिए पासपोर्ट हेतु आवेदन करते है तो विदेश में स्थित माता अथवा पिता को एनेक्सर – डी, भारतीय मिशन अथवा दूतावास से सत्यापित करके भेजना जरूरी होगा।

www.passportindia.gov.in पर पूरी जानकारी देखी जा सकती है। कोर्ट केस चल रहा है अथवा समाप्त हो गया है तो ऐसे आवेदकों को नियमानुसार कोर्ट द्वारा NOC अथवा अंतिम निर्णय की कोर्ट द्वारा सत्यापित प्रति देना जरूरी होगा।



और भी पढ़ें :