मई में होंगे 5 बड़े बदलाव, क्या होगा आप पर असर?

पुनः संशोधित शनिवार, 30 अप्रैल 2022 (08:23 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। हर माह की शुरुआत कई नियमों में के साथ होती है। 1 से भी देश में कई चीजें बदलने जा रही है। इनका आप पर सीधा असर होगा। आइए जानते हैं मई में क्या बदलने जा रहा है और इसका आम जनता पर क्या असर होगा?

IPO में UPI पेमेंट लिमिट में होनी है बढ़ोतरी : सेबी ने नियमों में बदलाव कर IPO में UPI पेमेंट की लिमिट बड़ा दी है। 1 मई के बाद किसी कंपनी के IPO में इंवेस्ट करने के लिए UPI से पेमेंट करते समय आप 5 लाख रुपए तक की बिड सब्मिट कर सकते हैं। फिलहाल ये लिमिट दो लाख रुपए की है।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर सफर होगा महंगा : उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ को गाजीपुर से जोड़ने वाले 340 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स लगाने का निर्णय लिया है। 1 मई से इस एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स की वसूली शुरू हो जाएगी। यहां पर 2.45 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से टोल टैक्स लिया जाएगा।

घट सकते हैं के दाम : देश में पेट्रोल डीजल के दाम चरम पर है। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों से ईंधन पर VAT घटाने की अपील की है। माना जा रहा है कि कई राज्य जल्द ही वैट घटाने की घोषणा करेंगे। इससे पेट्रोल डीजल के दाम घट सकते हैं।
बढ़ेंगे के दाम : तेल कंपनियां मई में गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा सकती है। पिछली बार गैस सिलेंडर के दाम में 50 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी।

11 दिन बंद रहेंगे बैंक : मई की शुरुआत ही लंबी छु्ट्टियों के साथ होगी। 1 मई से 4 मई तक लगातार 4 दिन रहेंगे। शनिवार और रविवार को मिलाकर मई महीने में पूरे 11 दिन बैंक बंद रहेंगे। हालांकि ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों के हिसाब से होंगी।




और भी पढ़ें :