बड़ी खबर, अब सभी बैंकों के ATM से निकलेगा कार्डलैस कैश

Last Updated: शुक्रवार, 8 अप्रैल 2022 (13:38 IST)
हमें फॉलो करें
मुंबई। भारतीय (RBI) ने शुक्रवार को कार्ड धोखाधड़ी पर अंकुश के लिए कदम उठाने की घोषणा की। इसके तहत रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को से कार्डलेस के नकदी निकासी की सुविधा शुरू करने की अनुमति देने का फैसला किया है।
ALSO READ:

महंगाई ने बढ़ाई की चिंता, रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की 10 खास बातें
रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा करते हुए कहा कि अब यूपीआई का उपयोग करते हुए सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क में कार्ड-रहित नकद निकासी सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है।
इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि ठग कार्ड का क्लोन नहीं बना पाएंगे और इस तरह से होने वाले फ्रॉड के मामले खत्म हो जाएंगे। इससे ट्रांजेक्शन्स काफी सेफ हो जाएंगी।

कार्डलेस कैश निकासी सुविधा के लिए बैंक ग्राहक को एटीएम से नकदी निकालते समय अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक समेत कई बैंक यह सुविधा पहले से ही दे रहे हैं। इसे कोविड -19 महामारी के मद्देनजर पेश किया गया था, ताकि लोग एक दूसरे के संपर्क में न आएं या कम से कम आएं।

एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) के उपयोग से ग्राहकों की पहचान की जाएगी जबकि जबकि ऐसे लेनदेन का निपटान एटीएम नेटवर्क के माध्यम से होगा।



और भी पढ़ें :