Bank Holidays List : मार्च में 13 दिन बैंक रहेंगे बंद, जानिए किस तारीख को रहेगी छुट्टी

Last Updated: सोमवार, 28 फ़रवरी 2022 (18:06 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। ने मार्च 2022 में बैंक छुट्टियों की सूची जारी की है। मार्च में साप्ताहिक अवकाश समेत विभिन्न जोन में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। इनमें से 6 अवकाश रविवार हैं और आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार महीने का दूसरा और चौथा शनिवार है। इसलिए मार्च में अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो ब्रांच में जाने से पहले बैंक हॉलिडे की लिस्ट जरूर जान लें।
ALSO READ:

माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी ने बैंकों को लौटाए 18,000 करोड़ रुपए, केंद्र ने SC में दी जानकारी

मार्च महीने में महाशिवरात्रि और होली मनाए जाने वाले 2 प्रमुख त्योहार हैं, साथ ही भारत में मार्च वित्तीय वर्ष का आखिरी महीना होता है और चौथी तिमाही का आखिरी महीना भी होता है। इस महीने में बैंकों से जुड़े कई लेन-देन किए जाते हैं।
बैंकिंग, और से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों के लिए लोगों को बैंकों का रुख करना पड़ सकता है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि महीने के किस दिन बैंक बंद रहेंगे। इनमें से 6 अवकाश रविवार हैं और आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार महीने का दूसरा और चौथा शनिवार है। तो कुछ छुट्टियां इन विभिन्न राज्यों में त्योहारों और समारोहों के कारण होंगी। ये छुट्टियां सभी राज्यों पर लागू नहीं होंगी।
मार्च में छुट्टियों की पूरी लिस्ट : 1 मार्च (मंगलवार) : महाशिवरात्रि, बैंक गुजरात में बंद रहेंगे। 3 मार्च (गुरुवार) : लोसार, बैंक सिक्किम में बंद रहेंगे। 4 मार्च (शुक्रवार) : चापचर कुटी, बैंक मिजोरम में बंद रहेंगे। 17 मार्च (गुरुवार) : होलिका दहन, बैंक उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश और झारखंड में बंद रहेंगे। 18 मार्च (शुक्रवार) : होली/ होली दूसरा दिन, बैंक कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, मणिपुर, त्रिपुरा में बंद रहेंगे। 19 मार्च (शनिवार) : होली/याओसांग बैंक ओडिशा, मणिपुर और बिहार में बंद रहेंगे। 22 मार्च (मंगलवार): बिहार दिवस, बैंक बिहार में बंद रहेंगे।



और भी पढ़ें :