CM योगी के गढ़ में आज पीएम मोदी, गोरखपुर को मिलेगी 9,600 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

पुनः संशोधित मंगलवार, 7 दिसंबर 2021 (08:41 IST)
गोरखपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ में पहुंच रहे हैं। वे गोरखपुर को खाद कारखाना, एम्स आदि 9,600 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे।

गोरखपुर में दशकों से बंद पड़े फर्टिलाइजर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के उर्वरक कारखाने को फिर से शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में इसका शिलान्यास किया था। हिंदुस्तान उर्वरक के नाम से करीब 600 एकड़ क्षेत्रफल में बने इस कारखाने को प्रधानमंत्री आज राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसमें 12 लाख मीट्रिक टन से अधिक यूरिया का उत्पादन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री 112 एकड़ क्षेत्र में एम्स का भी उद्घाटन करेंगे। 2016 में उन्होंने इसका शिलान्यास किया था, यह एम्स कभी बाढ़ और बीमारी के लिए पहचाने जाने वाले पूर्वी उत्तर प्रदेश में चिकित्सा की नई रोशनी पैदा करेगा।
‘नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी’ पुणे की तर्ज पर आईसीएमआर का एक क्षेत्रीय केन्द्र भी गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में बनकर तैयार हो चुका है। प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को इसका भी उद्घाटन करेंगे।

इस केंद्र का शिलान्यास 2018 में हुआ था। यह न सिर्फ इंसेफलाइटिस, कालाजार, चिकनगुनिया और डेंगू बल्कि कोविड-19 जैसी महामारी से जुड़े वायरस की भी पहचान करने के साथ-साथ उनके उपचार के लिए अनुसंधान को आगे बढ़ाने इत्यादि का काम भी करेगा।



और भी पढ़ें :