यूपी में सरकार के गठन को लेकर PM मोदी के आवास पर बड़ी बैठक

पुनः संशोधित रविवार, 20 मार्च 2022 (21:10 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड और गोवा में सरकार गठन को लेकर जारी कवायद के बीच केंद्रीय मंत्री अमित शाह, और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित भाजपा के शीर्ष नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।
प्रधानमंत्री आवास पर हो रही इस बैठक में भाजपा के संगठन महामंत्री बीएल संतोष भी शामिल हुए। उत्तरप्रदेश में 24 मार्च को बीजेपी विधायक दल की बैठक होनी है, जिसमें योगी आदित्यनाथ का मुख्यमंत्री चुना जाना तय है। हालांकि उप मुख्यमंत्रियों और अन्य मंत्रियों को लेकर सस्पेंस अभी कायम है।

पिछले दिनों संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा ने उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में जीत हासिल कर सत्ता में वापसी की थी जबकि पंजाब में आम आदमी पार्टी ने प्रचंड बहुमत हासिल कर सरकार बनाई।
मणिपुर में भाजपा ने एक बार फिर एन. बिरेन सिंह पर भरोसा जताया है और उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया है। वे फिर से राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। उत्तराखंड में सोमवार को भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। देहरादून में होने वाली इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह केंद्रीय पर्यवेक्षक और विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी सह पर्यवेक्षक के रूप में शिरकत करेंगे।
उत्तराखंड में भाजपा ने लगातार दो चुनाव जीतकर ऐतिहासिक सफलता हासिल की लेकिन इस पहाड़ी राज्य में मुख्यमंत्री कौन बनेगा, इसे लेकर अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को खटीमा से चुनाव हार गए हैं।

उत्तरप्रदेश में योगी आदित्यनाथ और गोवा में प्रमोद सावंत का फिर से मुख्यमंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है। उत्तरप्रदेश में उपमुख्यमंत्री किसे बनाया जाएगा, यह पेंच अभी तक फंसा हुआ है। क्योंकि केशव प्रसाद मौर्य को विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है। वह निवर्तमान सरकार में उपमुख्यमंत्री थे। ऐसा माना जा रहा है कि अगले सप्ताह पार्टी तीनों राज्यों में सरकार गठन की प्रक्रिया को पूरी कर लेगी।

(फाइल फोटो)



और भी पढ़ें :