UP Election: अमित शाह ने जारी किया भाजपा का घोषणापत्र, रामायण विवि की स्थापना व विकास का किया वादा

Last Updated: मंगलवार, 8 फ़रवरी 2022 (16:22 IST)
हमें फॉलो करें
लखनऊ। उत्तरप्रदेश के लिए सत्तारूढ़ भाजपा ने मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। इसमें अयोध्या में रामायण विश्वविद्यालय के निर्माण और बुजुर्ग संतों, पुजारियों तथा पुरोहितों के कल्याण के लिए विशेष बोर्ड बनाने का भी वादा किया गया है।
ALSO READ:

बुलंदशहर की 7 सीटों पर होगी भाजपा की अग्निपरीक्षा, 4 नए चेहरे उतारे

केंद्रीय गृहमंत्री ने भाजपा का 'लोक कल्याण संकल्प पत्र' नाम से जारी किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य तथा दिनेश शर्मा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और संकल्प पत्र समिति के अध्यक्ष एवं राज्य सरकार के मंत्री सुरेश कुमार खन्ना भी मौजूद थे।
भाजपा के नए संकल्प पत्र में मुख्य रूप से कथित 'लव जिहाद' के दोषी लोगों को कम से कम 10 वर्षों की सजा और 1 लाख रुपए जुर्माने का प्रावधान करने, अयोध्या में भगवान राम से संबंधित संस्कृति शास्त्रों तथा धार्मिक तथ्यों पर शोध के लिए रामायण विश्वविद्यालय की स्थापना करने, बुजुर्ग संतों, पुजारियों और पुरोहितों के कल्याण की योजनाएं संचालित करने के लिए एक विशेष बोर्ड बनाने का वादा किया है।

Koo App
आज लखनऊ में मा0 केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री @AmitShah जी ने भारतीय जनता पार्टी के ’लोककल्याण संकल्प पत्र’ का विमोचन किया। भारतीय जनता पार्टी का यह संकल्प पत्र प्रदेश की जन आकांक्षाओं के अनुरूप संकलित किया गया है इसमें प्रदेश के आम जनों के लिए भाजपा सरकार के अगले 05 वर्षों के विजन का विस्तृत विवरण है। #भाजपा_का_संकल्प - Keshav Prasad Maurya (@kpmaurya1) 8 Feb 2022
इसके अलावा संकल्प पत्र में अगले 5 वर्षों तक किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने, गन्ना किसानों को 14 दिन के अंदर भुगतान करने और देर से होने वाले भुगतान के लिए मिलों से ब्याज वसूल करके किसानों को ब्याज समेत भुगतान कराने, 5,000 करोड़ की लागत से गन्ना मिलों के नवीनीकरण मिशन के तहत चीनी मिलों का नवीनीकरण और आधुनिकीकरण करने, प्रदेश में 6 मेगा फूड पार्क और 6 औद्योगिक पार्क विकसित करने और निषाद राज बोर्ड सब्सिडी योजना शुरू करके मछुआरों को 1 लाख रुपए तक की नाव 40 प्रतिशत सब्सिडी पर उपलब्ध कराने का वादा किया गया है।
इसके अलावा मेधावी छात्राओं को रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत मुफ्त स्कूटी देने, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि को 15,000 से बढ़ाकर 25,000 रुपए करने का वादा किया गया है। साथ ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को होली और दीपावली पर 2 मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने, 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को सार्वजनिक परिवहन में मुफ्त यात्रा की सुविधा देने, विधवा और निराश्रित महिलाओं की पेंशन बढ़ाकर 1,500 रुपए प्रतिमाह करने का संकल्प भी लिया गया है।


घोषणा पत्र में स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना के तहत 2 करोड़ टेबलेट और स्मार्टफोन वितरित करने, अगले 5 वर्षों में हर परिवार से कम से कम एक रोजगार अथवा स्वरोजगार का अवसर प्रदान करने, सरकारी विभागों में खाली पदों को जल्द से जल्द भरने और आत्मनिर्भर युवा स्टार्टअप मिशन बनाकर रोजगार एवं स्वरोजगार के 10 लाख अवसर का प्रदान करने और राज्य में 6,000 डॉक्टरों और 10,000 पैरामेडिकल स्टाफ की जल्द नियुक्ति करने का वादा भी किया गया है।
भाजपा ने अपने घोषणापत्र में प्रदेश के सभी प्राथमिक विद्यालयों को स्मार्ट विद्यालय के तौर पर विकसित करने, हर मंडल में कम से कम एक विश्वविद्यालय की स्थापना करने और सभी महापुरुषों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की जीवनगाथा को शैक्षिक पाठ्यक्रम में शामिल करने का वादा भी किया गया है। इसके अलावा घोषणा पत्र में नोएडा में 10 हजार करोड़ रुपए के निवेश से भव्य फिल्म सिटी का निर्माण और महान गायिका लता मंगेशकर की याद में लता मंगेशकर परफॉर्मिंग आर्ट्स अकादमी की स्थापना करने का वादा भी शामिल है।
घोषणा पत्र में हर ग्राम पंचायत में जिम और खेल का मैदान स्थापित करने, हर विकासखंड में क्रिकेट प्रशिक्षण की व्यवस्था करने तथा प्रदेश में विभिन्न खेलों के लिए अकादमी की स्थापना करने, स्कूल और कॉलेज स्तर पर योग शिक्षकों की नियुक्ति करने, प्रदेश में 30,000 करोड़ रुपए की लागत से 6 धन्वंतरि मेगा हेल्थ पार्क स्थापित करने, प्रदेश में मां अन्नपूर्णा कैंटीन स्थापित करके गरीबों के लिए न्यूनतम मूल्य पर भोजन की व्यवस्था करने का वादा भी किया गया है।
गृहमंत्री अमित शाह ने इस मौके पर कहा कि 5 साल पहले इसी जगह भाजपा ने उत्तरप्रदेश के विकास का एक दस्तावेज अपने संकल्प पत्र के रूप में जनता के सामने रखा था। आज मैं बड़े संतोष के साथ कह सकता हूं कि पिछले 5 साल प्रदेश में हर क्षेत्र में विकास और उपलब्धियों के साल रहे हैं और इस दौरान उत्तरप्रदेश के भविष्य की नींव डाली गई।

शाह ने दावा किया कि वर्ष 2017 के संकल्प पत्र में 212 संकल्प थे जिनमें से 92 प्रतिशत संकल्पों को पूरा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने 2017 के संकल्प पत्र में वादा किया था कि हम अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाएंगे, खुशी की बात है कि यह काम शुरू हो गया है और हमारी सरकार ने काशी और वृंदावन समेत सभी श्रद्धा केंद्रों का विकास किया है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर कहा कि भाजपा ने अपने 5 वर्षों के लिए उत्तरप्रदेश के 25 करोड़ नागरिकों के जीवन में परिवर्तन करने के अपने लक्ष्य को लेकर अपना नया संकल्प पत्र जारी किया है। उन्होंने कहा कि आज से 5 साल पहले भी उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने अपना लोक कल्याण संकल्प पत्र जारी किया था, भाजपा ने उसमें जो संकल्प लिए थे, उन्हें मंत्र मानकर हर वादा पूरा किया और अब हम जो कहेंगे, वह करके दिखाएंगे।
योगी ने दावा किया कि हमने वर्ष 2017 में जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में 212 संकल्प लिए थे जिन्हें अक्षरश: पूरा किया गया। भाजपा का यह घोषणा पत्र पिछली 6 फरवरी को ही जारी होना था लेकिन 'भारतरत्न' गायिका लता मंगेशकर के निधन के कारण वह कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया था। गृहमंत्री ने इस मौके पर बटन दबाकर भाजपा का एक नया चुनावी गीत भी जारी किया।



और भी पढ़ें :