Yogi Adityanath Oath Ceremony: योगी आदित्यनाथ ने की राज्यपाल से मुलाकात, सरकार बनाने का दावा किया पेश, कल लेंगे CM पद की शपथ

पुनः संशोधित गुरुवार, 24 मार्च 2022 (22:29 IST)
हमें फॉलो करें
लखनऊ। ने गुरुवार को भाजपा के विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद देर शाम से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया।

इस बीच खबरें हैं कि योगी आदित्यनाथ ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव को फोन कर शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता दिया। खबरों के मुताबिक मायावती को भी योगी आदित्यनाथ ने समारोह में आने का निमंत्रण दिया है।

राजभवन के सूत्रों ने बताया कि योगी विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद देर शाम करीब 8:15 बजे राजभवन पहुंचे और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात कर औपचारिक रूप से सरकार बनाने का दावा पेश किया।
इससे पहले, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के नेतृत्व में भाजपा गठबंधन के एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से मुलाकात की थी और उन्हें 273 विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा था।

राजभवन की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक राज्यपाल को सौंपे गए पत्र में आग्रह किया गया है कि योगी आदित्यनाथ को उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में एवं उनके मंत्रिमण्डल के शपथ ग्रहण के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए जाएं।
राज्यपाल ने उनके अनुरोध को स्वीकार करते हुए 25 मार्च को अपराह्न 3.15 बजे लखनऊ के अटलबिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन रखा है।
राज्यपाल ने योगी से अपने प्रस्तावित मंत्रिमंडल के सहयोगियों को शपथ दिलाने के लिए उनकी सूची प्रस्तुत करने को कहा है ताकि संविधान के अनुच्छेद 164(1) के तारतम्य में शपथ दिलायी जा सके।
हाल में संपन्न उत्तरप्रदेश विधानसभा के चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा को 255 सीटें मिली थी जबकि उसके सहयोगी अपना दल सोनेलाल को 12 तथा निषाद पार्टी को छह सीटों पर जीत हासिल हुई थी।



और भी पढ़ें :