अम्बेडकर नगर की एक सीट पर चुनाव 9 मार्च को

संदीप श्रीवास्तव|
हमें फॉलो करें
उत्तरप्रदेश में अंतिम चरण के चुनाव की तिथि 8 मार्च तक थी किंतु अम्बेडकर नगर की 5 विधानसभा सीटों में से 1 सीट आलापुर विधानसभा सीट पर प्रत्याशी का आकस्मिक निधन होने के कारण चुनाव आयोग ने इस सीट के लिए चुनाव की तिथि बदलकर 9 मार्च कर दी। आलापुर विधानसभा आरक्षित सीट है।
यहां से पिछले विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के भीमप्रसाद सोनकर विजयी हुए थे किंतु इस बार उनका टिकट पार्टी से काटकर चन्द्रशेखर कन्नौजिया को प्रत्याशी बनाया गया, लेकिन जनसंपर्क के दौरान हृदयगति रुक जाने से उनका असामयिक निधन हो गया जिसके कारण इस सीट की चुनावी तिथि को चुनाव आयोग ने बदलकर 9 मार्च कर दिया है। 
 
अब सपा की प्रत्याशी स्व. शेखर की पत्नी संगीत कन्नौजिया चुनाव मैदान में हैं। उनके सामने प्रतिद्वंदी हैं बसपा के अनुभवी राजनीतिक व पूर्व सांसद, पूर्व विधायक व पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष त्रिभुवन दत्त, वहीं भाजपा ने भी पूर्व विधायक त्रिवेणीराम की बहू अनिता कमाल को प्रत्याशी बनाया है।
 
स्व. कन्नौजिया की पत्नी संगीत के साथ पति के निधन की सहानुभूति है। अन्य दोनों प्रत्याशियों के पास राजनीतिक कुशलता व सियासत के सभी दांव-पेंच हैं। मुकाबला कुल मिलाकर त्रिकोणात्मक है। आलापुर के मतदाता किसे जीत का सेहरा पहनाते हैं? इसका भाग्य तो 9 मार्च को ही ईवीएम में कैद हो जाएगा जिसका खुलासा 11 मार्च को हो जाएगा, जो कि अब ज्यादा दूर नहीं है।



और भी पढ़ें :