भारतीय नौसेना के एमपी जबीर ने पाया ओलंपिक का टिकट, 400 मीटर बाधा दौड़ में भाग लेने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बनेंगे

Last Updated: बुधवार, 14 जुलाई 2021 (17:15 IST)
हमें फॉलो करें
कोच्चि: भारतीय नौसेना के अनुभवी खिलाड़ी ने पटियाला में हाल ही में हुई इंटर-स्टेट राष्ट्रीय चैंपियनशिप में 400 मीटर बाधा दौड़ में स्वर्ण पदक जीतकर के लिए क्वालिफाई कर लिया।जबीर ने विश्व रैकिंग के जरिए टोक्यो का टिकट कटाया जिसमें 14 कोटा उपलब्ध थे। रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

केरल के 23 वर्षीय जबीर विश्व एथलेटिक्स की ‘रोड टू टोक्यो’ रैंकिंग में 34वें स्थान पर है जबकि 40 खिलाड़ी क्वालिफाई करेंगे। जबीर ओलंपिक में 400 मीटर बाधा दौड़ में भाग लेने वाले पहले भारतीय पुरुष होंगे। पी टी उषा 1984 लॉस एंजिलिस ओलंपिक में 400 मीटर बाधा दौड़ में ही कांस्य पदक से चूक गईं थी।

जबीर ने अंतर-राज्यीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 49.78 सेकंड का समय लेते हुए इस बाधा दौड़ में स्वर्ण पदक जीता. 25 वर्षीय नौसेना का नाविक केरल के मलप्पुरम का रहने वाला है। जबीर ने भारतीय नौसेना और सेवाओं का प्रतिनिधित्व करते हुए कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक चैंपियनशिप में हिस्सा लिया है और कई पुरस्कार जीते हैं। इंटर-स्टेट मीट टोक्यो खेलों के लिए आखिरी ओलंपिक क्वालीफिकेशन इवेंट था।
महामारी के कारण लगे प्रतिबंधों के चलते प्रमुख टूर्नामेंटों के स्थगित होने और टलने से जबीर की आखिरी प्रतिस्पर्धी दौड़ 2019 में थी। हालांकि, नौसेना प्रशिक्षण टीम के नियमित अभ्यास और समर्थन के साथ जबीर किसी भी चोट से बचने के लिए अपने प्रशिक्षण सत्र को जारी रखने में सक्षम रहे और ओलंपिक की तैयारियों में जुटे रहे। (भाषा)



और भी पढ़ें :