अफगानिस्तान में अब भी फंसे हैं 1,500 अमेरिकी नागरिक, क्या बोले अमेरिकी विदेश मंत्री...

Last Updated: गुरुवार, 26 अगस्त 2021 (08:24 IST)
हमें फॉलो करें
वाशिंगटन। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि प्रशासन का मानना है कि 12 दिनों तक सैन्य विमानों से अमेरिकियों को निकालने के अभियान के बावजूद अब भी करीब 1,500 अमेरिकी अफगानिस्तान में बचे हैं।

ब्लिंकन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 14 अगस्त को के काबुल पहुंचने के बाद से दिन-रात चल रहे अभियान में अब तक 4,500 अमेरिकियों को वहां से निकाला गया है।

ब्लिंकन ने बताया कि अमेरिकी अधिकारी करीब 500 अमेरिकियों के संपर्क में हैं और उन्हें अफगानिस्तान से सुरक्षित निकालने का प्रयास कर रहे हैं। ब्लिंकन ने कहा कि अन्य 1,000 तक भी पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि अगले मंगलवार तक अमेरिका द्वारा निकासी अभियान पूरा करने की योजना के बीच ब्लिंकन का अफगानिस्तान में मौजूद अमेरिकियों की संख्या को लेकर बयान आया है।

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि अफगानिस्तान से 31 अगस्त तक अमेरिकी सैनिकों की वापसी का अभियान तेजी से चल रहा है, लेकिन इसका तय समयसीमा पर पूरा होना तालिबान के सहयोग पर निर्भर करेगा। काबुल के हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अमेरिका के अभी करीब 5,800 सैनिक हैं।
अमेरिका ने 31 अगस्त तक अपने सभी सैनिक वापस बुलाने की घोषणा की थी और तालिबान ने इससे 2 सप्ताह पहले 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था।

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने काबुल में मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिका अपनी खुद तय की गई समयसीमा पर कायम रहे। इसके बाद हम अफगानिस्तान के लोगों को निकासी उड़ानों में जाने की अनुमति नहीं देंगे।



और भी पढ़ें :