Live Updates : तालिबान संकट पर संसद में मंथन, 24 भारतीयों की अफगानिस्तान से वतन वापसी

Last Updated: गुरुवार, 26 अगस्त 2021 (14:13 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली/ काबुल। अफगानिस्तान में बढ़ा तालिबान का खतरा। अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने अपने नागरिकों को दी चेतावनी। अफगानिस्तान से 24 भारतीयों को लेकर लौटा वायुसेना का विमान गुरुवार को गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट पर उतरा। विमान में 11 नेपाली भी सवार थे। अफगानिस्तान से जुड़ी हर जानकारी... 

02:11PM, 26th Aug
om birla
-लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अफगानिस्तान संकट पर कहा, अपने बलों पर हमें पूरा भरोसा है कि वे किसी अन्य देश की राजनीतिक उथल-पुथल का असर भारत पर नहीं होने देंगे।
-भारत सभी देशों में लोकतांत्रिक व्यवस्था के फलने-फूलने का पक्षधर।
-सीमा विवाद मुख्यत: कुछ देशों के विस्तारवादी दृष्टिकोण के कारण पैदा होते हैं।
-अपने बलों पर हमें पूरा भरोसा है कि वे किसी अन्य देश की राजनीतिक उथल-पुथल का असर भारत पर नहीं होने देंगे।
01:46PM, 26th Aug
-डेनमार्क के रक्षा मंत्री ट्राइन ब्रैमसेन ने आगाह किया है कि काबुल में जाने वाले या वहां से आने वाले विमानों का संचालन अब सुरक्षित नहीं रहा है।
-उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान की राजधानी से आने वाले आखिरी विमान में 90 लोग सवार हैं जिनमें डेनमार्क के आखिरी सैनिक और राजयनिक शामिल हैं।
12:41PM, 26th Aug
-सरकार ने गुरुवार को विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं को अफगानिस्तान की स्थिति की जानकारी दी।
-पिछले सप्ताह तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने की पृष्ठभूमि में, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राजनीतिक दलों के नेताओं को उस देश के ताजा हालात के बारे में जानकारी दी।
-इस बैठक में जयशंकर के अलावा राज्यसभा के नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल तथा संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी भी मौजूद थे।
-समझा जाता है कि अफगानिस्तान से लोगों को बाहर निकालने के अभियान के अलावा मंत्रियों, राजनीतिक दलों के नेताओं को युद्ध से प्रभावित इस देश की स्थिति बारे में सरकार के आकलन से भी अवगत कराया जाएगा।
11:44AM, 26th Aug
-मीडिया खबरों के अनुुुुुसार, तालिबान ने काबुल में TOLO न्यूज के पत्रकार जियार खान की हत्या की।
-जियार खान को तालिबान ने पीट-पीट कर मार डाला।
-पत्रकार ने ट्वीट कर किया जिंदा होने का दावा।
11:26AM, 26th Aug
11:21AM, 26th Aug
-सर्वदलीय बैठक में भाग लेने के लिए कई बड़े नेता संसद पहुंचे। 
-विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंग्ला भी पहुंच चुके हैं।
पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार, मल्लिकार्जुन खड़गे, अधीर रंजन चौधरी समेत अन्य नेता भी बैठक में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हैं।
 
11:11AM, 26th Aug
-अफगानिस्तान पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक
-संसद में जुटे सभी दलों के नेता।
-विदेश मंत्री जयशंकर अफगानिस्तान पर देंगे मौजूदा हालात पर जानकारी।
-लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन ने कहा कि अफगानिस्तान मामले में सरकार के साथ
11:10AM, 26th Aug
-अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने कहा है कि तालिबान ने काबुल हवाई अड्डे के आस-पास पहुंच एवं नियंत्रण के अपने कदमों को मजबूत कर दिया है।
-पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने कहा कि 31 अगस्त के बाद काबुल हवाई अड्डे का प्रबंधन अमेरिका की जिम्मेदारी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि अमेरिकी दूतावास फिलहाल हवाई अड्डे से काम कर रहा है।
-अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए अफगानिस्तान में लोगों तक पहुंचने का एकमात्र माध्यम हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है।
10:47AM, 26th Aug
-अफगानिस्तान से 35 लोगों को लेकर आया वायुसेना का विमान गुरुवार को गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट पर उतरा।
-विमान में 25 भारतीय और 11 नेपाली भी सवार थे। 
10:46AM, 26th Aug
-अफगानिस्तान से लोगों को ले जा रहे सी-17 सैन्य विमान में सवार यात्रियों के चेहरों पर उस वक्त मुस्कान आ गई जब उड़ान के दौरान ही एक अफगान बच्ची का जन्म हुआ। बच्ची के माता-पिता ने उसका नाम विमान के कॉल संकेत के नाम पर ‘रीच’ रख दिया है।
10:44AM, 26th Aug
-अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि प्रशासन का मानना है कि 12 दिनों तक सैन्य विमानों से -मेरिकियों को निकालने के अभियान के बावजूद अब भी करीब 1,500 अमेरिकी अफगानिस्तान में बचे हैं।
-ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान में अपने नागरिकों को काबुल हवाईअड्डे न जाने की सलाह दी है जहां आतंकवादी हमला होने का बहुत गंभीर खतरा है।
-ब्रिटेन की सरकार ने काबुल हवाईअड्डे पर आतंकवादी हमला होने की आशंका व्यक्त करते हुए, अफगानिस्तान में अपने नागरिकों को हवाईअड्डे से दूर रहने को कहा है।



और भी पढ़ें :