टीम सिलेक्शन में IPL 2021 बना बड़ा पैमाना, ऑरेंज और पर्पल कैप होल्डर्स सहित इन युवाओं को मिला टी-20 टीम में मौका

Last Updated: मंगलवार, 9 नवंबर 2021 (23:19 IST)
हमें फॉलो करें
के खिलाफ में भारतीय टीम के दल की घोषणा जब हुई तब यह साफ दिखा कि अब चयनकर्ता भविष्य की ओर देखने वाले हैं और इस में जो गलतियां हुई वह अगले साल दोहराने के मूड में नहीं है।

अगर इस टी-20 विश्वकप की टीम आईपीएल के दूसरे भाग के बाद या फिर दौरान होता तो शायद कुछ अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवाओं को मौका मिलता लेकिन बीसीसीआई ने काफी पहले टी-20 विश्वकप की टीम चुन ली थी।

इस आईपीएल सत्र में अच्छा प्रदर्शन करने वाले ज्यादातर युवा बल्लेबाज और गेंदबाजों को दल में शामिल किया गया। देखा जाए तो सिर्फ रविचंद्र अश्विन, रोहित शर्मा, केएल राहुल और कुछ हद तक ऋषभ पंत ही ऐसे खिलाड़ी है जो इस टीम में सबसे अनुभवी है।

दिलचस्प बात यह रही कि आईपीएल 2021 के औरेंज कैप और पर्पल कैप यानि की सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को टीम में शामिल किया गया। चयन प्रक्रिया में आईपीएल 2021 एक बड़ा पैमाना साबित हुआ।

नजर डालते हैं उन युवा खिलाड़ियों पर जिन्होंने अपने प्रदर्शन के बलबूते पर चयनकर्ताओं को उन्हें मौका देने पर मजबूर कर दिया।
Rituraj Gaikwad

ऋतुराज गायकवाड़- आईपीएल 2021 की विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ को टीम में शामिल किया गया है। इस सत्र में गायकवाड़ ने 16 मैचों में 45 की औसत से 635 रन बनाए। इसमें 4 अर्धशतक और राजस्थान के खिलाफ लगाया गया विस्फोटक शतक (101) शामिल है। इस सत्र में उन्होंने कुल 64 चौके और 23 छक्के लगाए। पारी को तेज गति देने का काम गायकवाड़ को सौंपा गया जो उन्होंने बखूबी निभाया। फाइनल मैच में उन्होंने केएल राहुल से औरेंज कैप छीन ली थी। ऋतुराज श्रीलंका श्रृंखला के दौरान भारत की ओर से पदार्पण कर चुके हैं।

वेंकटेश अय्यर- आईपीएल 2021 की उपविजेता टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के सलामी बल्लेबाज को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 टीम में मौका दिया गया।

अगर यह कहा जाए कि सलामी बल्लेबाज वैंकटेश अय्यर के कारण ही कोलकाता की टीम आईपीएल 2021 के प्लेऑफ में पहुंची तो अतिशियोक्ति नहीं होगी।10 मैचों में अय्यर ने 41 की औसत से 370

रन बनाए जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 67 रनों का रहा। इस सत्र में उन्होंने 4 अर्धशतक लगाए और उन्होंने 3 विकेट भी चटकाए।

हर्षल पटेल- इस सीजन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की खोज रहे पर्पल कैप होल्डर को भी न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ टी-20 सीरीज में शामिल किया गया है। पहले मैच में मुंबई के खिलाफ उन्होंने किसी भी सीजने के पहले मैच में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया। टूर्नामेंट अंत होते होते वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किसी भी गेंदबाज द्वारा आईपीएल में विकटों के लिहाज से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर गए। उन्होंने 15 मैचों में 14 की औसत से 32 विकेट चटकाए।

आवेश खान- आवेश तेज गति से गेंदबाजी करने में सक्षम है और आईपीएल 2021 के सत्र में
दिल्ली कैपिटल्स की ओर से 16 मैचों में 24 विकेट चटकाए हैं। वह सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में हर्षल पटेल (32 विकेट) के साथ दूसरे स्थान पर रहे। नेट गेंदबाज के रूप में वह भारत की टी20 विश्व कप टीम से भी जुड़े थे और दूसरा मैच हारने के बाद सैयद मुश्ताक ट्रॉफी के लिए स्वदेश रवाना हुए थे।



और भी पढ़ें :