जम्मू के फल विक्रेता के बेटे हैं उमरान, IPL 2021 में डाली थी सबसे तेज गेंद, अब हुए भारत की ए टीम में शामिल

Last Updated: बुधवार, 10 नवंबर 2021 (11:20 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली: के युवा तेज गेंदबाज को 23 नवंबर से शुरू हो रहे दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए मंगलवार को भारत की ए टीम में शामिल किया गया जिसकी अगुआई गुजरात के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज प्रियांक पांचाल करेंगे।उमरान टी-20 विश्वकप में नेट गेंदबाज के तौर पर भारतीय टीम में भी शामिल थे।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की सीनियर चयन समिति ने दौरे के लिए 14 सदस्यीय टीम का चयन किया है जो दौरे पर तीन चार दिवसीय मैच खेलेगी। तीनों मैच ब्लोमफोंटेन में खेले जाएंगे। दायें हाथ के तेज गेंदबाज 21 साल के उमरान ने अपने करियर में सिर्फ एक लिस्ट ए मैच और आठ टी20 मैच खेले हैं। वह लाल गेंद से कोई मैच नहीं खेले हैं।

आईपीएल 2021 में डाली सबसे तेज गेंद

जम्मू के इस खिलाड़ी ने हालांकि यूएई में पिछले महीने आईपीएल के दौरान अपनी तेज गति की गेंदों से प्रभावित किया। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से 152.95 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से टूर्नामेंट की सबसे तेज गेंद फेंकी। टी नटराजन की जगह शामिल हुए उमरान मलिक को अपनी प्रतिभा दिखाने का बहुत ही कम समय मिला था लेकिन इसके बावजूद उन्होंने अपनी तेज गेंदो से सबक ध्यान आकर्षित किया। आईपीएल 2021 के कुल 3 मैचों में वह सिर्फ 2 विकेट ले पाए लेकिन लगातार 150 प्रति किलोमीटर घंटे की गेंद डालने के कारण उनको आखिरकार पुरुस्कार मिला।

फल विक्रेता हैं पिताजी

जम्मू के गुर्जर नगर क्षेत्र में फल विक्रेता के बेटे उमरान ने रेलवे के खिलाफ टी20 पदार्पण करते हुए 24 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे और भारत के पूर्व क्रिकेटर कर्ण शर्मा को भी आउट किया।

उन्होंने मौजूदा सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के चार मैचों में छह विकेट चटकाए। जम्मू-कश्मीर की टीम हालांकि ग्रुप सी में तीसरे स्थान पर रही। पांचाल सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में गुजरात की अगुआई कर रहे हैं। टीम ने ग्रुप डी में शीर्ष पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। टीम में बल्लेबाजों में पृथ्वी साव, अभिमन्यु ईश्वरन और देवदत्त पडिक्कल तथा गेंदबाजों में नवदीप सैनी और राहुल चाहर को भी शामिल किया गया है।

टीम इस प्रकार है: प्रियांक पांचाल (कप्तान), पृथ्वी साव, अभिमन्यु ईश्वरन, देवदत्त पडिक्कल, सरफराज खान, बाबा अपराजित, उपेंद्र यादव, के गौतम, राहुल चाहर, सौरभ कुमार, नवदीप सैनी, उमरान मलिक, इशान पोरेल और अर्जन नागवासवाला।

भारत ए का कार्यक्रम इस प्रकार है: पहला चार दिवसीय मैच ब्लोमफोंटेन में 23 से 26 नवंबर : दूसरा चार दिवसीय मैच ब्लोमफोंटेन में 6 से 9 दिसंबर: तीसरा चार दिवसीय मैच ब्लोमफोंटेन में





और भी पढ़ें :