रफ्तार से IPL 2021 में किया प्रभावित अब यह कश्मीरी बना टी-20 विश्वकप के लिए भारत का नेट गेंदबाज

Last Updated: रविवार, 10 अक्टूबर 2021 (12:24 IST)
दुबई: के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शानदार पदार्पण करने के बाद के तेज गेंदबाज को के लिए भारतीय टीम के नेट गेंदबाज के रूप में यूएई (संयुक्त अरब अमीरात) में रहने के लिए कहा गया है।

आईपीएल की शुरुआत से पहले सीनियर स्तर के सिर्फ दो घरेलू मैचों खेलने वाले 21 वर्षीय इस गेंदबाज ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को इतना प्रभावित किया है कि उन्हें टीम के साथ नेट गेंदबाज के रूप में बुलाया गया है।

उमरान ने इस सत्र में अपनी तेज गति की गेंदबाजी से कई लोगों को प्रभावित किया। वह लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे थे। उन्होंने 153 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आईपीएल की सबसे तेज गेंद भी फेंकी। उमरान के पिता फल की दुकान के मालिक हैं।

एसआरएच फ्रैंचाइजी के एक करीबी सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई को बताया, ‘‘हां, उमरान यहां रुक रहा है क्योंकि वह नेट गेंदबाज के रूप में भारतीय टीम इंडिया के बायो-बबल में शामिल होगा।’’भारतीय टीम टी20 विश्व कप में 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी।

जब गेंद की तेजी की बात होती है तो फिलहाल के दौर में एनरिच नोर्त्जे (दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज) का नाम आता है जिन्होंने पिछले सत्र में आईपीएल 2020 की सबसे तेज गेंद डाली थी लेकिन इस सीजन में यह रिकॉर्ड एक भारतीय के नाम पर दर्ज हुआ।

फेंकी इस आईपीएल सीजन की सबसे तेज गेंद

जब गेंद की तेजी की बात होती है तो फिलहाल के दौर में एनरिच नोर्त्जे (दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज) का नाम आता है जिन्होंने पिछले सत्र में आईपीएल 2020 की सबसे तेज गेंद डाली थी लेकिन इस सीजन में यह रिकॉर्ड एक भारतीय के नाम पर दर्ज हुआ।

बैंगलोर के खिलाफ उन्होंने 9वां ओवर डाला और उन्होंने 147, 151, 152 और फिर 153 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली। यह संभवत किसी भी भारतीय गेंदबाज द्वारा आईपीएल में डाली गई सबसे तेज गेंद भी हो सकती है।उनकी गेंदबाजी की तारीफ सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियम्सन से लेकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने की है।

कोहली हुए थे मुरीद

आईपीएल के अपने पदार्पण सत्र में इस तेज गेंदबाज ने तीन मैचों में दो विकेट झटके। उनकी टीम हालांकि तालिका में आखिरी पायदान पर रही।भारतीय कप्तान कोहली ने भी उमरान की तारीफ की।

कोहली ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा, “ वह गेंद के साथ शानदार रहे हैं। यह टूर्नामेंट हर साल प्रतिभाओं को सामने लाता है। उमरान मलिक को 150 की गति से गेंदबाजी करते हुए देख कर अच्छा लगा। यहां से खिलाड़ियों की प्रगति को समझना जरूरी है। तेज गेंदबाजों का मजबूत होना हमेशा भारतीय क्रिकेट के लिए एक अच्छा संकेत है और जब भी आप इस तरह की प्रतिभा देखते हैं तो आप उन पर नजर रखेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि आप उनकी क्षमता को और बढ़ाए जो पहले से ही आईपीएल स्तर पर देखा जा रहा है। हम हार और जीत दोनों को संभालने के लिए एक टीम के रूप में बहुत पेशेवर रहे हैं। हम हार के साथ शीर्ष पर या बहुत नीचे नहीं रहे हैं। सफर में थोड़ी रुकावट आई है, लेकिन हम उसी रफ्तार से आगे बढ़ते रहेंगे।

नटराजन की जगह हुए थे टीम में शामिल

कोरोना संक्रमित पाए गए बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन के स्थान पर जम्मू-कश्मीर के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज उमरान मलिक सनराइजर्स हैदराबाद टीम में शामिल हो गए थे।उल्लेखनीय है कि मलिक ने अब तक एक टी-20 और एक लिस्ट ए मैच खेला है।

इस साल जनवरी में अपने एकमात्र टी-20 मैच में उन्होंने रेलवे के खिलाफ तीन विकेट हासिल किए थे।



और भी पढ़ें :