टी-20 विश्वकप में ICC ने टीमों को बांटे 42 करोड़ रूपए, विजेता को मिलेगी इतनी राशि

Last Updated: रविवार, 14 नवंबर 2021 (17:53 IST)
हमें फॉलो करें
दुबई: संयुक्त अरब अमीरात में खेला जा रहा टी 20 विश्व कप फाइनल के अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है और जो कोई टीम 14 नवंबर को दुबई में टी20 विश्व कप की ट्रॉफ़ी जीतेगी, उसे क़रीब 12 करोड़ रुपये (16 लाख अमरीकी डॉलर) का नकद पुरस्कार मिलेगा।

इस टूर्नामेंट के लिए कुल मिलाकर 42 करोड़ रुपये (56 लाख अमरीकी डालर) की पुरस्कार राशि है। उपविजेता टीम को 8 लाख डॉलर (लगभग छह करोड़ रुपये) मिलेंगे जबकि सेमीफ़ाइनल में हारने वाली टीमों को चार-चार लाख डॉलर (लगभग तीन-तीन करोड़ रुपये) दिए जाएंगे।

टूर्नामैंट के पहले सेमीफाइनल में न्यूज़ीलैंड ने इंग्लैंड को जबकि दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया था। न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया खिताबी मुकाबले में आमने सामने हैं जो एक भी बार जीत नहीं सकी है।

सुपर 12 चरण में हर मैच जीतने पर टीम को क़रीब 30 लाख रुपये मिलेंगे। इस चरण में कुल 30 मुक़ाबले खेले जाएंगे। इस चरण के बाद जो आठ टीमें आगे नहीं बढ़ पाती है, उन सभी को क़रीब 52 लाख रुपयों की पुरस्कार राशि दी जाएगी।

टी20 विश्व कप के लिये इरास्मस और केटलबोरो होंगे मैदानी अंपायर, मेनन होंगे टीवी अंपायर

दक्षिण अफ्रीका के मराइस इरास्मस और इंग्लैंड के रिचर्ड केटलबोरो को आस्ट्रेलिया और के बीच खेले जाने वाले टी20 विश्व कप फाइनल के लिये शुक्रवार को मैदानी अंपायर नियुक्त किया गया जिसमें भारत के नितिन मेनन टीवी अंपायर की भूमिका निभायेंगे।

आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) ने एक बयान में कहा, ‘‘अंपायर मराइस इरास्मस और रिचर्ड केटलबोरो रविवार को दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले आईसीसी पुरूष टी20 विश्व कप 2021 फाइनल में मैदानी अंपायर की जिम्मेदारी संभालेंगे। ’’

आईसीसी एलीट पैनल में एकमात्र भारतीय अंपायर मेनन फाइनल में टीवी अंपायर होंगे जबकि श्रीलंका के पूर्व स्पिनर कुमार धर्मसेना चौथे अंपायर होंगे।

मेनन अपने पहले पुरूष विश्व कप में अंपायरिंग कर रहे हैं जो उनके लिये बड़ी उपलब्धि है।आस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को जबकि न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था।रंजन मदुगले मैच रैफरी होंगे।



और भी पढ़ें :