ICC T20 World Cup : मलिक और आजम के अर्धशतक, पाकिस्तान ने स्कॉटलैंड को 72 रन से हराया

पुनः संशोधित रविवार, 7 नवंबर 2021 (23:42 IST)
हमें फॉलो करें
शारजाह। पाकिस्तान ने कप्तान (66) और अनुभवी (18 गेंद में नाबाद 54 रन) के अर्धशतकों के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से रविवार को यहां के सुपर 12 चरण के ग्रुप 2 के अपने अंतिम मैच में स्कॉटलैंड पर 72 रन से बड़ी जीत दर्ज की।
पाकिस्तान सुपर 12 चरण के पांचों मैच जीतकर 10 अंक लेकर शीर्ष पर रहा जिससे सेमीफाइनल में 11 नवंबर को उसका सामना दुबई में ऑस्ट्रेलिया से होगा। दूसरा सेमीफाइनल 10 नवंबर को अबुधाबी में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। पाकिस्तान ने जहां अपने सारे मैच जीते तो वहीं स्कॉटलैंड ने अपने सभी मैच गंवाकर टूर्नामेंट का अंत किया।

पाकिस्तान ने आजम की 47 गेंद की संयमित अर्धशतकीय पारी के बाद अंत में ‘मैन ऑफ द मैच’ मलिक की छह छक्के और एक चौके जड़ित ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी से चार विकेट पर 189 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। टीम ने मलिक के तू्फान से अंतिम पांच ओवर में एक विकेट गंवाकर 77 रन जोड़े।

रिची बैरिंगटन (नाबाद 54 रन, 37 गेंद, चार चौके और एक छक्का) के अर्धशतक के बावजूद स्कॉटलैंड ने छह विकेट पर 117 रन बनाए। उसके लिए दो अन्य बल्लेबाज जार्ज मुन्से (17) और माइकल लीस्क (14) ही दोहरे अंक तक पहुंच सके।

पाकिस्तान के लिए शादाब खान ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए 14 रन देकर दो विकेट झटके जबकि शाहीन शाह अफरीदी, हैरिस रऊफ और हसन अली को एक-एक विकेट मिला। मलिक की आक्रामकता का अंदाजा अंतिम ओवर में बने 26 रन से लगाया जा सकता है जिसमें उन्होंने क्रिस ग्रीव्स (43 रन देकर दो विकेट) पर तीन छक्के और एक चौका जड़ा।

इस तरह वह टूर्नामेंट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने के मामले में केएल राहुल (स्कॉटलैंड के खिलाफ 18 गेंद में 50 रन) के साथ शामिल हो गए। आजम का यह इस टूर्नामेंट में यह चौथा पचासा भी था। उन्होंने 47 गेंद का सामना करते हुए अपनी पारी में पांच चौके और तीन छक्के जमाए। वह ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन (2007) और भारतीय कप्तान विराट कोहली (2014) के बाद टी20 विश्व कप में चार अर्धशतक जड़ने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए।

मोहम्मद हफीज ने 31 रन का योगदान दिया। आजम और हफीज ने तब तीसरे विकेट के लिए 32 गेंद में 53 रन की साझेदारी निभाई जब टीम धीमी शुरूआत से उबर रही थी। हफीज के 15वें ओवर की अंतिम गेंद पर आउट होने के बाद मलिक क्रीज पर उतरे, जिन्होंने कप्तान आजम के पैवेलियन लौटने के बाद ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की जो ग्रीव्स का दूसरा शिकार बने।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (19 गेंद में 15 रन) को शुरू में खेलने में थोड़ी परेशानी हो रही थी जिससे पावरप्ले में टीम 35 रन ही जोड़ सकी। अगले ही ओवर में रिजवान आउट हो गए।

फखर जमां (08) का इस मैच में भी प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा और वह ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके। वह ग्रीव्स की गेंद को खेलने के प्रयास में काउ कार्नर पर कैच देकर आउट हुए जिससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 59 रन था।

टीम ने 10 ओवर में दो विकेट पर 60 रन बनाए थे। हफीज (19 गेंद में चार चौके और एक छक्का) ने आकर कुछ शानदार चौके जमाए और अपने कप्तान का अच्छा साथ निभाया, लेकिन आजम और मलिक की बल्लेबाजी से पाकिस्तान ने अंतिम 10 ओवर में 129 रन जोड़े।

इस मुश्किल लक्ष्य का पीछा करने उतरी स्कॉटलैंड शुरू में कहीं भी चुनौती पेश करती नहीं दिखी। पावरप्ले में उसका स्कोर एक विकेट पर 24 रन और 10 ओवर में दो विकेट पर 41 रन था। पर इसके बाद बैरिंगटन और माइकल लीस्क (14) ने पांचवें विकेट के लिए 32 गेंद में 46 रन की साझेदारी कर टीम की रन गति बढ़ाई। अंत में बैरिंगटन ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम को 100 रन के पार पहुंचाया।(भाषा)



और भी पढ़ें :