पश्चिम दिल्ली से भी कम आबादी वाला यह देश, टी-20 विश्वकप में अब भारत से भिड़ेगा

नामीबिया देश में क्रिकेट खेलने वाले लोग काफी कम है, इस कारण टी-20 विश्वकप के सुपर 12 में जगह बनाना ही एक उपलब्धि है।

पुनः संशोधित शनिवार, 23 अक्टूबर 2021 (14:22 IST)
शारजाह: नामीबिया के महानतम खिलाड़ी ओलंपिक रजत पदक विजेता फर्राटा धावक फ्रेंकी फ्रेडरिक्स रहे हैं लेकिन अब देश की क्रिकेट टीम के सदस्यों से उन्हें प्रतिस्पर्धा मिल सकती है।

गेरहार्ड इरास्मस की टीम ने वह कर दिखाया है जिसकी कल्पना भी शायद उनके देशवासियों ने नहीं की होगी। पश्चिम दिल्ली से भी कम आबादी वाले देश के गुमनाम से क्रिकेटर को हराकर सुपर 12 में पहुंच गए।


नामीबिया ने 2003 में 50 ओवरों का विश्व कप खेला था जिसमें भारत ने उसे हराया था लेकिन पिछले 18 साल में इसने अपने खेल में काफी सुधार किया है।इरास्मस ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा ,‘‘ हमारा एक छोटा देश है जिसमें बहुत कम लोग क्रिकेट खेलते हैं ।हमें खुद पर गर्व होना चाहिये । अभी जीत का खुमार चढा नहीं है।’’

इरास्मस और डेविड विसे जीत के सूत्रधार रहे । इरास्मस ने इस पर खुशी जताते हुए कहा ,‘‘ दबाव के समय सीनियर खिलाड़ियों पर जिम्मेदारी होती है जो आज हम दोनों ने निभाई। उम्मीद है कि आगे भी ऐसा कर सकेंगे।’’
आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बालबर्नी ने स्वीकार किया कि उनकी टीम इस हार को भुला नहीं सकेगी।उन्होंने कहा ,‘‘ हम आहत हैं । हम जीतना चाहते थे। लेकिन हम रन नहीं बना सके। इस हार को भुलाना आसान नहीं होगा।’’

आयरलैंड पर शानदार जीत से नामीबिया सुपर 12 में

कप्तान गेरहार्ड इरास्मस की नाबाद 53 रन की शानदार पारी से नामीबिया ने आयरलैंड को शुक्रवार को आठ विकेट से पीटकर ग्रुप ए क्वालिफाइंग मैच से आईसीसी टी 20 विश्व कप के मुख्य टूर्नामेंट में जगह बना ली।

नामीबिया ने पहले अपने गेंदबाजों के लाजवाब प्रदर्शन से आयरलैंड को मुकाबले में शुक्रवार को 20 ओवर में आठ विकेट पर 125 रन पर रोक दिया और फिर 18.3 ओवर में दो विकेट पर 126 रन बनाकर दूसरी जीत हासिल की और सुपर 12 में पहुंच गया। इरास्मस ने कप्तानी पारी खेलते हुए 49 गेंदों पर नाबाद 53 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया। उन्हें डेविड वीस से अच्छा सहयोग मिला। वीस ने 14 गेंदों पर नाबाद 28 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 53 रन की मैच विजयी अविजित साझेदारी की। ओपनर क्रैग विलियम्स ने 16 गेंदों पर तीन चौकों के सहारे 15 रन और जेन ग्रीन ने 32 गेंदों पर 24 रन बनाये।

आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 62 रन की जोरदार शुरुआत की लेकिन इस साझेदारी के टूटने के बाद आयरलैंड के बल्लेबाजों को नामीबिया की सधी हुई गेंदबाजी के सामने संघर्ष करना पड़ा। ओपनर पॉल स्टर्लिंग ने 24 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 38 रन बनाये। केविन ओब्रायन ने 24 गेंदों में दो चौकों की मदद से 25 रन और कप्तान एंडी बालबिर्नी ने 28 गेंदों में दो चौकों के सहारे 21 रन बनाये। इसके बाद कोई भी बल्लेबाज दहाई की संख्या में नहीं पहुंच सका।

नामीबिया की तरफ से यान फ़्रीलिंक ने चार ओवर में 21 रन देकर तीन विकेट हासिल किये। डेविड वीसा को चार ओवर में 22 रन पर दो विकेट मिले। आयरलैंड की टीम नामीबिया की शानदार गेंदबाजी के चलते तीन विकेट पर 94 रन से 125 तक ही पहुंच सकी।



और भी पढ़ें :