टी-20 विश्वकप में भारत-पाक मैच को मिले रिकॉर्ड 16 करोड़ 70 लाख दर्शक!

पुनः संशोधित मंगलवार, 9 नवंबर 2021 (15:27 IST)
हमें फॉलो करें
मुंबई: और के बीच मौजूदा में खेले गए बहुप्रतीक्षित मुकाबले को रिकॉर्ड 16 करोड़ 70 लाख दर्शकों ने देखा जिससे यह अब तक का सबसे अधिक देखा जाने वाला टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबला बना। प्रतियोगिता के आधिकारिक प्रसारणकर्ता ने यह दावा किया है।

स्टार इंडिया की विज्ञप्ति के अनुसार पिछले हफ्ते तक यानी क्वालीफायर और सुपर 12 चरण के शुरुआती 12 मैचों में टी20 विश्व कप की कुल पहुंच 23 करोड़ 80 लाख दर्शकों तक थी।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया 2016 टी20 विश्व कप का सेमीफाइनल इससे पहले सबसे अधिक देखा जाने वाला टी20 मुकाबला था जिसे 13 करोड़ 60 लाख दर्शकों ने देखा था।

विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘16 करोड़ 70 लाख दर्शकों के साथ 24 अक्टूबर को हुआ बहुप्रतीक्षित भारत-पाकिस्तान मुकाबला अब सबसे अधिक देखा जाने वाला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच है। इसने भारत-वेस्टइंडीज के बीच 2016 आईसीसी विश्व टी20 सेमीफाइनल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। भारत और पाकिस्तान की चिर प्रतिद्वंद्वी टीमें आईसीसी टूर्नामेंट में दो साल बाद आमने सामने थी।’’

भारत और पाकिस्तान ने अपने अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को एक दूसरे के खिलाफ की थी जिसमें बाबर आजम की टीम ने विराट कोहली की टीम को 10 विकेट से हराया था।यह पाकिस्तान की भारत पर किसी भी विश्वकप में पहली जीत थी। इससे पहले 5 टी-20 विश्वकप मैचों में पाकिस्तान भारत से हार चुका था। लेकिन इस बार पाकिस्तान का पलड़ा बेहद भारी रहा और यह मैच एकतरफा साबित हुआ।

भारत ने पाकिस्तान को सिर्फ 152 रनों का लक्ष्य दिया। विराट कोहली ने 57 रनों की पारी खेली थी लेकिन दूसरे बल्लेबाजों ने निराश किया था। पाकिस्तान की बल्लेबाजी जब शुरु हुई तो मैदान पर ओस आ गई थी और पाक सलामी बल्लेबाजों को गेंद को सीमा रेखा तक पहुंचाने में कोई परेशानी नहीं हुई।

पाकिस्तान ने आईसीसी टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है जबकि भारत ग्रुप चरण से ही बाहर हो गया।

अंतिम अंक तालिका को देखें तो पाकिस्तान ने अपने पांचो मुकाबले जीते और वह ग्रुप 2 में 10 अंको के साथ शीर्ष पर रही। पाकिस्तान की रन रेट +1.583 रही। जबकि भारत को अपनी पहली जीत के लिए खासा इंतजार करना पड़ा। उसको पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के हाथों 10 और 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

अफगानिस्तान से हुए मुकाबले को भारत ने 66 रनों से जीता और अपना खाता खोला। इसके बाद स्कॉटलैंड को भारत ने 8 विकेट और नामीबिया को 9 विकेट से हराकर कुल 6 अंक बटोरे। भारत की रन रेट भले ही +1.747 रहा हो लेकिन वह अपने ग्रुप की तीसरी टीम रही। जिससे वह सेमीफाइनल में जगह बनाने में नाकाम रही।



और भी पढ़ें :