दूसरे अभ्यास मैच में भी हार्दिक ने बनाई गेंदबाजी से दूरी, रोहित ने कहा बड़े मैच में डालेंगे ओवर

Last Updated: बुधवार, 20 अक्टूबर 2021 (18:32 IST)
दुबई: भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा ने बुधवार को कहा कि टीम जब रविवार को यहां में अपने अभियान की शुरुआत करेगी तो उम्मीद है कि आलराउंडर हार्दिक पंड्या गेंदबाजी करने के लिये तैयार रहेंगे। > ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में विराट कोहली को विश्राम दिये जाने के कारण टीम की अगुवाई कर रहे रोहित ने कहा कि मुख्य टूर्नामेंट के दौरान टीम को छठे गेंदबाज की जरूरत पड़ेगी।> रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में टॉस के दौरान कहा, ‘‘हार्दिक अच्छी प्रगति कर रहा है लेकिन उसके गेंदबाजी करने में अभी कुछ समय लगेगा। उसने गेंदबाजी शुरू नहीं की है, लेकिन उसे टूर्नामेंट की शुरुआत तक गेंदबाजी करने के लिये तैयार होना चाहिए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे मुख्य गेंदबाज बहुत अच्छे हैं, लेकिन आपको छठे गेंदबाज के लिए एक विकल्प की जरूरत पड़ेगी। ’’

भारत रविवार को यहां अपने शुरुआती मैच में पाकिस्तान से भिड़ेगा।टूर्नामेंट से पहले पंड्या की फिटनेस चिंता का विषय है क्योंकि उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में गेंदबाजी नहीं की। टीम प्रबंधन लगातार कहता रहा है कि पंड्या की गेंदबाजी टीम संतुलन के लिये बेहद महत्वपूर्ण है।

कोहली के अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में विश्राम दिया गया।

रोहित ने कहा, "हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमें छठा गेंदबाजी विकल्प मिले। बल्लेबाजी में भी हम कुछ विकल्प चाहते हैं। हम आज उन सभी चीजों को आजमाएंगे। हम भी पहले बल्लेबाजी करके बड़ा स्कोर बनाना चाहते थे।’’

दो साल पहले पीठ में स्ट्रेस फ्रैक्चर का शिकार होने वाले हार्दिक ने सर्जरी से वापसी के बाद ज्यादा गेंदबाजी नहीं की है। यह देखना होगा कि क्या विश्व कप में वह गेंदबाजी करेंगे या सिर्फ बल्लेबाजी पर ध्यान देंगे।

वर्ष 2019 में हुई पीठ की सर्जरी से वापसी करने के बाद हार्दिक उतनी गेंदबाजी नहीं करते जितनी वह किया करते थे।हार्दिक ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 श्रृंखला के दौरान नियमित रूप से गेंदबाजी की थी और फिर उनके कार्यभार प्रबंधन के तहत उन्होंने तीन मैचों की वनडे श्रृंखला के दौरान एक बार ही गेंदबाजी की थी।

हार्दिक के लिए आईपीएल का ये सीज़न बेहद निराशाजनक रहा, उन्होंने 14.11 के औसत से महज़ 117 रन बनाए और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 113.39 ही रहा।

वैसे दूसरे अभ्यास मैच में हार्दिक पांड्या को गेंदबाजी करने की जरुरत ही नहीं पड़ी क्योंकि भारतीय फिरकी गेंदबाजों ने कंगारुओं को उलझाए रखा।

स्पिन के सामने 11 रनों पर 3 विकेट गिरे ऑस्ट्रेलिया के

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन टीम की शुरुआत खराब रही और उसने 11 रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए।आफ स्पिनर रविंद्र अश्विन ने दूसरे ओवर में खराब फॉर्म में जूझ रहे डेविड वार्नर (01) और मिशेल मार्श (00) को लगातार गेंदों में पवेलियन भेजा। अश्विन ने वार्नर को पगबाधा करने के बाद मार्श को कप्तानी की भूमिका निभा रहे रोहित शर्मा के हाथों पहली स्लिप में कैच कराया।

कप्तान आरोन फिंच (08) ने भुवनेश्वर कुमार पर चौका जड़ा लेकिन रविंद्र जडेजा ने उन्हें पगबाधा कर दिया।स्मिथ और मैक्सवेल ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने पावरप्ले में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 34 रन तक पहुंचाया।

मैक्सवेल ने जडेजा पर लगातार दो चौकों के साथ शुरुआत की जबकि स्मिथ ने भी बायें हाथ के इस स्पिनर के अलावा लेग स्पिनर राहुल चाहर पर भी बाउंड्री जड़ी।भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली ने भी इस बीच दो ओवर गेंदबाजी की। ऑस्ट्रेलिया के रनों का अर्धशतक 10वें ओवर में पूरा हुआ।

चाहर ने मैक्सवेल को बोल्ड करके स्मिथ के साथ उनकी 61 रन की साझेदारी का अंत किया।मार्कस स्टोइनिस ने कोहली और वरूण चक्रवर्ती पर चौके जड़े। ऑस्ट्रेलिया के रनों का शतक 15वें ओवर में पूरा हुआ।

स्टीव स्मिथ का लौटा फॉर्म

स्मिथ ने 17वें ओवर में शार्दुल ठाकुर पर लगातार तीन चौके जड़े और फिर दो रन के साथ 41 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।स्टोइनिस ने मोर्चा संभालते हुए 19वें ओवर में चक्रवर्ती की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा। अंतिम ओवर में भुवनेश्वर ने स्मिथ को रोहित के हाथों कैच कराया।

स्मिथ ने 48 गेंद में सात चौकों की मदद से 57 रन की पारी खेलने के अलावा ग्लेन मैक्सवेल (37) के साथ चौथे विकेट के लिए 61 और मार्कस स्टोइनिस (नाबाद 41) के साथ पांचवें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी भी की। स्टोइनिस ने 25 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का मारा।

स्मिथ और स्टोइनिस की पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की टीम अंतिम चार ओवर में 50 रन जोड़ने में सफल रही।भारत की ओर रविचंद्रन अश्विन ने आठ रन देकर दो विकेट चटकाए जबकि भुवनेश्वर कुमार, रविंद्र जडेजा और राहुल चाहर ने एक-एक विकेट हासिल किया।स्टीव स्मिथ के अर्धशतक से ऑस्ट्रेलिया ने खराब शुरुआत से उबरते हुए भारत के खिलाफ टी20 विश्व कप के अभ्यास मैच में बुधवार को यहां पांच विकेट पर 152 रन बनाए।



और भी पढ़ें :