न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर नकेल कसी ऑस्ट्रेलिया ने पहले पॉवरप्ले का फायदा नहीं उठाने दिया

Last Updated: रविवार, 14 नवंबर 2021 (20:23 IST)
दुबई: फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने जीतकर पहले 6 और 10 ओवर का खेल भी जीत लिया है। 6 रन प्रति ओवर के हिसाब से रन बनाने में भी असफल रही।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड शुरुआत के 3 ओवर में बिना विकेट खोकर 23 रन बना चुकी थी। लेकिन इसके बाद पिछले सेमीफाइनल के हीरो डेरेल मिचेल सिर्फ 11 रन बनाकर हेजलवुड की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे।

इसके बाद क्रीज पर आए ने मार्टिन गुप्टिल के साथ रनों की रफ्तार बढ़ाई। लेकिन दोनों ने बहुत ज्यादा समय लिया। विलियमसन ने मार्श की दो गेंदो पर 2 चौकों को छोड़ दे तो न्यूजीलैंड रन गति बढ़ाने के मूड में ही नहीं दिखी।

पॉवरप्ले के बाद तो ग्लेन मैक्सवेल को भी न्यूजीलैंड ऐसे खेल रही थी जैसे वह एडम जैंपा हों।

न्यूजीलैंड और उनके फैंस के लिए यह रात काफी मुश्किल हो सकती है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी ओस के कारण ली थी। न्यूजीलैंड बड़ा स्कोर बनाते हुए फिलहाल नहीं दिख रही है।


न्यूजीलैंड टीम में एक बदलाव किया गया है। चोटिल डेवोन कॉनवे की जगह टिम सीफर्ट टीम में शामिल हुए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया पिछले मैच की प्लेइंग इलेवन (एकादश) के साथ खेल रहा है।

उल्लेखनीय है कि दोनों ही टीमें आज तक यह खिताब नहीं जीती हैं। ऑस्ट्रेलिया जहां दूसरी बार इस टूर्नामेंट का फाइनल खेल रहा है, वहीं न्यूजीलैंड पहली बार फाइनल में पहुंचा है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया 2010 संस्करण के फाइनल में पहुंचा था, जिसमें उसे इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था। आईसीसी टूर्नामेंटों में सबसे सफल टीम होने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया आज तक टी-20 विश्व कप खिताब सूखे को खत्म नहीं कर पाया है, लेकिन इस बार वह इसे खत्म करने से महज एक कदम दूर है।

दूसरी ओर न्यूजीलैंड है जो पहली बार फाइनल में पहुंचा है। इससे पहले वह 2007 और 2016 संस्करण में सेमीफाइनल में पहुंचा था, लेकिन वह क्रमश: पाकिस्तान और इंग्लैंड से हार गया था। न्यूजीलैंड हालांकि पिछले कुछ वर्षाें से कंसिस्टेंट तरीके से क्रिकेट खेलते हुए एक मजबूत टीम के रूप में उभरा है।

खास तौर पर मौजूदा वर्ष की बात करें तो इसमें उसने मजबूत टीम भारत को हरा कर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप खिताब जीता है। पहली आईसीसी खिताब जीत से मिले हौसले को उसने मौजूदा टी-20 विश्व कप में भी बरकरार रखा है। उसका अब तक अभियान काफी शानदार रहा है और अब वह एक और आईसीसी खिताब यानी टी-20 विश्व कप खिताब से महज एक जीत दूर है।

दोनों टीमें टी-20 विश्व कप में अच्छे फॉर्म में दिखी हैं। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों एक बार के टी-20 विश्व कप विजेता क्रमश: इंग्लैंड और पाकिस्तान को हरा कर फाइनल में पहुंचे हैं जो टूर्नामेंट के फेवरेट माने जा रहे थे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वार्नर, मिचेल मार्श, एडम जैम्पा, मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, पैट कमिंस, जबकि न्यूजीलैंड की टीम में कप्तान केन विलियम्सन, डैरिल मिचेल, जिमी नीशम, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, इश सोढ़ी और मिचेल सैंटनर अच्छे फॉर्म में हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), मिचेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टॉयनिस, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम जैम्पा, जोश हेजलवुड।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्तिल, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर), डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, जिमी नीशम, मिचेल सेंटनर, एडम मिल्न, टिम साउदी, इश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट।



और भी पढ़ें :