19 गेंदों में 7 छक्कों ने दिलाया पाक फिनिशर आसिफ अली को प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड

Last Updated: मंगलवार, 9 नवंबर 2021 (19:38 IST)
दुबई: के बल्लेबाज आसिफ अली और आयरलैंड की आलराउंडर लॉरा डेलानी को मंगलवार को अक्टूबर महीने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का क्रमश: सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला खिलाड़ी चुना गया।

आसिफ ने बांग्लादेश के साकिब अल हसन और नामीबिया के डेविड वाइसी को पछाड़कर पुरुष वर्ग का पुरस्कार अपने नाम किया जबकि महिला वर्ग मे लॉरा ने टीम की अपनी साथी गैबी लुईस और जिंबाब्वे की मेरी आन मुसोंडा को पछाड़ा।

आसिफ ने मौजूदा आईसीसी के दौरान अक्टूबर में पाकिस्तान की ओर से तीन मैचों में 52 रन बनाए और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 273.68 रहा।

आसिफ की 12 गेंद में नाबाद 27 रन की पारी की बदौलत पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराया। लेकिन अगले मैच ने उन्हें सुर्खियों में ला दिया। पाकिस्तान को अफगानिस्तान के खिलाफ अंतिम दो ओवर में 24 रन की जरूरत थी और आसिफ ने 19वें ओवर में चार छक्के जड़कर टीम को जीत दिला दी।पाकिस्तान के फिनिशर बन रहे आसिफ़ अली ने टी20 विश्व कप में इस दौरान 19 गेंदें खेली हैं, जिस पर उन्होंने 7 छक्के लगाए हैं।

उनके समर्थकों का मानना था कि आसिफ़ को पर्याप्त मौक़े नहीं मिले, वहीं उनके आलोचक कहते थे उन्हें यह भी मौक़ा नहीं मिलना चाहिए था।लेकिन लगातार दो मैचों में आसिफ़ ने अपने आलोचकों को ग़लत साबित किया।

आसिफ अली दूसरे पाकिस्तानी खिलाड़ी है जिन्हें प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरुस्कार मिला है। इससे पहले पाक कप्तान बाबर आजम को भी अप्रैल माह में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक लगाने और नंबर 1 वनडे बल्लेबाज बनने के कारण प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरुस्कार मिला था।

आसिफ़ ने पाकिस्तान के पूर्व कोच मिस्बाह उल हक़ का विशेष रूप से धन्यवाद दिया, जो इससे पहले घरेलू क्रिकेट में फ़ैसलाबाद के लिए भी उनके कोच रह चुके हैं। आसिफ़ ने कहा कि उन्होंने मुझ पर काफ़ी मेहनत की है और मैं उनका ताउम्र शुक्रगुज़ार रहूंगा।

आसिफ के प्रदर्शन पर आईसीसी की वोटिंग अकादमी के सदस्य इरफान पठान ने कहा, ‘‘टीम को जीत दिलाने में मदद करना, विशेषकर हार के कगार से जीत दिलाना आसिफ अली को विशेष बनाता है। और उसने ऐसा एक नहीं बल्कि दो बार किया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘उसने हालांकि बाकी दो नामित खिलाड़ियों से काफी कम रन बनाए लेकिन उसके योगदान और उसने जिस दबाव की स्थिति में टीम को जीत दिलाई उसने अंतर पैदा किया।’’

आयरलैंड की कप्तान लॉरा ने जिंबाब्वे के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में 3-1 की जीत के दौरान प्रभावी प्रदर्शन किया। उन्होंने 63 की औसत से 189 रन बनाने के अलावा 27 के औसत से चार विकेट भी चटकाए।



और भी पढ़ें :