गुरुवार, 2 दिसंबर 2021

पेनकिलर इंजेक्शन लेकर स्पैल पूरा कर रहे हैं वरूण, क्या IPL के लिए दे रहे हैं टी-20 विश्वकप की बलि?

Last Updated: गुरुवार, 7 अक्टूबर 2021 (21:46 IST)
वरुण चक्रवर्ती को आगामी में भारत का अहम गेंदबाज माना जा रहा है लेकिन बीसीसीआई की मेडिकल टीम को तमिलनाडु के इस कलाई के स्पिनर पर काफी मेहनत करनी होगी जिसके घुटने पूरी तरह से ठीक नहीं हैं। भारतीय टीम में 10 अक्टूबर तक बदलाव किया जा सकता है लेकिन घुटनों की समस्या के बावजूद वरूण की गेंदबाजी को देखते हुए उनका खेलना तय है।

बोर्ड के एक सूत्र ने कहा, ‘‘वरुण के घुटनों की हालत बहुत अच्छी नहीं है। उसे दर्द होता है लेकिन अगर यह टी20 विश्व कप नहीं होता तो भारतीय टीम प्रबंधन उसे खिलाने का जोखिम नहीं लेता।’’ उन्होंने कहा , ‘‘इस समय फोकस टी20 विश्व कप के लिये उसे दर्द से राहत दिलाने पर है। उसके बाद रिहैब के बारे में विचार किया जायेगा।’’

वरुण ने आईपीएल में अभी तक 6.73 की इकॉनामी से 13 मैचों में 15 विकेट लिये हैं। सूत्र ने कहा, ‘‘केकेआर के सहयोगी स्टाफ ने वरुण के लिये विस्तृत फिटनेस कार्यक्रम बनाया है। उसे दर्दनिवारक इंजेक्शन भी दिये जा रहे हैं ताकि वह चार ओवर डाल सके। इन इंजेक्शन से दर्द में राहत मिलती है। टीवी पर उसका दर्द नजर नहीं आता लेकिन जब वह गेंदबाजी नहीं कर रहा होता है तो दर्द होता है।’’

कोलकाता के लिए अहम मोड़

कोलकाता को अपना अंतिम मैच आने वाले दिनों में खेलना है। ऐसे में वरुण चक्रवर्ती की मौजूदगी टीम के लिए बहुत अहम रहने वाली है। कोलकाता का अंतिम मैच राजस्थान रॉयलस से होने वाला है। टीम को जीतने की भी उम्मीद है क्योंकि राजस्थान अब टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है।
Varun Chakraborty

वरुण की फिटनेस पहले भी रही है सवालों के घेरे में

नवंबर 2020 में वरुण को आईपीएल में की ओर से शानदार प्रदर्शन करने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया था लेकिन उससे पहले उन्हें बेंगलुरु की नेशनल क्रिकेट अकादमी में भेज दिया गया था। इसके बाद लेग स्पिनर वरूण चक्रवर्ती फिटनेस परीक्षण में नाकाम रहने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला से बाहर हो गए थे। उनको अंतत श्रीलंका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय टी-20 सीरीज में पदार्पण का मौका मिला था।

ऐसे में सवाल यह उठता है कि किया कोलकाता के लिए जी जान से खेलने के बाद टी-20 विश्वकप में वरूण भारत के लिए पूरी तरह फिट हो पाएंगे। क्या होगा अगर उनका दर्द और बढ़ गया। टी-20 विश्वकप में वह अनफिट स्टेटस के साथ ही खेलेंगे। वह कब तक खेलेंगे यह तो वक्त ही बताएगा।

भारत की 15 सदस्यीय टीम इस प्रकार है

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी।



और भी पढ़ें :