यौन शोषण के आरोप को गंभीरता से लिया WTA ने, चीन से छीनी सभी टेनिस टूर्नामेंट की मेजबानी

Last Updated: गुरुवार, 2 दिसंबर 2021 (19:17 IST)
हमें फॉलो करें
बीजिंग: पूर्व युगल चैम्पियन के लापता होने को लेकर चिंताओं के बीच चीन में सभी टूर्नामेंट रोकने के के फैसले की चीन ने बृहस्पतिवार को निंदा करते हुए कहा कि खेलों का राजनीतिकरण करने वाली सभी कार्रवाई के वह खिलाफ है।

महिला टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए) अध्यक्ष और सीईओ स्टीव सिमोन ने कहा कि पेंग की कुशलक्षेम को लेकर कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिलने के कारण चीन और हांगकांग में किसी टूर्नामेंट का आयोजन नहीं किया जायेगा। शुआइ ने देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री झांग गाओली पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा ,‘‘ हम अपना पक्ष पहले ही रख चुके हैं। खेलों का राजनीतिकरण करने वाले हर कदम के हम खिलाफ हैं।’’

डब्ल्यूटीए ने आरोप लगाया कि शुआइ को खुलकर बात करने की अनुमति नहीं दी जा रही और उस पर दबाव बनाया जा रहा है कि वह अपने आरोप वापिस ले। चीनी टेनिस संघ ने डब्ल्यूटीए के फैसले को एकतरफा बताकर उसका विरोध किया है।

इसने कहा ,‘‘ खिलाड़ियों की रक्षा के नाम पर डब्ल्यूटीए का यह एकतरफा फैसला काल्पनिक सूचनाओं के आधार पर लिया गया है। यह उस खिलाड़ी के भले के लिये भी नहीं है और महिला टेनिस खिलाड़ियों को इससे खेलने के उचित और समान मौके भी नहीं मिल सकेंगे।’’

क्या था मामला

पेंग ने इस महीने की शुरुआत में सोशल मीडिया पर लंबी पोस्ट में लिखा था कि एक पूर्व उप प्रधानमंत्री ने लगातार इनकार करने के बावजूद उन्हें यौन संबंध बनाने के लिए बाध्य किया।

चीन के प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वेइबो में पेंग के पुष्ट अकाउंट से इस पोस्ट को हटा दिया गया
और चीन की पूरी तरह से सरकार द्वारा नियंत्रित मीडिया ने इस मुद्दे पर सभी तरह की खबरों को दबा दिया गया।

35 साल की पेंग ने लिखा था कि पूर्व उप प्रधानमंत्री और सत्ताधारी कम्यूनिस्ट पार्टी के सदस्य झेंग गाओली ने तीन साल पहले टेनिस के दौर के बाद लगातार इनकार करने के बावजूद उन्हें यौन संबंध बनाने के लिए बाध्य किया था। इस घटना के दौरान झेंग की पत्नी दरवाजे पर पहरा दे रही थी।पेंग ने अपनी पोस्ट में यह भी लिखा था कि सात साल पहले भी उन दोनों के बीच यौन संबंध बने थे।
2 हफ्तों से गुम चीनी टेनिस स्टार पेंग शुआई आई थी सामने


‘चाइना ओपन’ के आयोजकों ने लापता टेनिस स्टार पेंग शुआई के पिछले रविवार को युवा टूर्नामेंट में उपस्थित होने की फोटो जारी की थी जबकि इससे पहले सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार के संपादक ने एक वीडियो ऑनलाइन पोस्ट किया था और उन्होंने कहा कि इसमें वह एक मैच देख रही हैं। यह प्रमुख टेनिस खिलाड़ियों द्वारा बनाया गया हैशटैग #WhereisPengShuai का दबाव था जिसके कारण शुआई दिखाई दी थीं।



और भी पढ़ें :