आखिरकार सामने आई गुमशुदा चीनी टेनिस स्टार पेंग शुआई (वीडियो)

Last Updated: रविवार, 21 नवंबर 2021 (22:51 IST)
बीजिंग: ‘चाइना ओपन’ के आयोजकों ने लापता टेनिस स्टार के रविवार को युवा टूर्नामेंट में उपस्थित होने की फोटो जारी की हैं जबकि इससे पहले सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार के संपादक ने एक वीडियो ऑनलाइन पोस्ट किया और उन्होंने कहा कि इसमें वह एक मैच देख रही हैं।

चाइना ओपन द्वारा ‘द वेबो’ सोशल मीडिया सर्विस पर किये गये पोस्ट में पेंग के गायब होने या उने आरोपों का कोई जिक्र नहीं किया गया है। पेंग इसमें कोर्ट के करीब खड़ी हुई दिख रही हैं, हाथ हिला रही हैं और बच्चों के लिये बड़ी टेनिस बॉल पर हस्ताक्षर कर रही हैं।

इससे सत्तारूढ़ पार्टी ने विदेश में चीन की इस शीर्ष टेनिस खिलाड़ी को लेकर पैदा हुए डर को दूर करने की कोशिश की जिन्होंने एक वरिष्ठ नेता पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था।

‘ग्लोबल टाइम्स’ के संपादक हु जिन ने ट्विटर पर यह वीडियो पोस्ट की है जिसे चीन में ज्यादातर इंटरनेट यूजर्स नहीं देख सकते।

इस वीडियो में दिख रहा है कि पेंग पांच अन्य लोगों के साथ खड़ी हैं, जिस पर हु जिन ने कहा कि यह बीजिंग में एक युवा चैम्पियनशिप है।

पेंग के गायब होने और उनके संबंधित सूचना के जवाब में सरकार की चुप्पी से फरवरी में बीजिंग में होने वाले शीतकालीन खेलों के बहिष्कार की बातें हो रही हैं जो कम्युनिस्ट पार्टी के लिये एक प्रतिष्ठित टूर्नामेंट है।

महिलाओं के पेशेवर टूर ने भी चीन से टूर्नामेंट छीनने की धमकी दी है अगर वह पूर्व नंबर एक युगल खिलाड़ी के सुरक्षित होने का आश्वासन नहीं देता।

चीन में पेंग के बारे में चर्चा को वेबसाइट से डिलीट कर दिया गया है। शुक्रवार को एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा था कि उन्हें पेंग के लापता होने के बारे में कुछ नहीं पता है।

दुनिया के नंबर एक पुरुष खिलाड़ी नोवाक जोकोविच सहित अन्य शीर्ष खिलाड़ी और महिला तथा पुरुष पेशेवर टेनिस टूर के आयोजक डब्ल्यूटीए और एटीपी से दो बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन के आरोपों की विस्तृत जांच की मांग कर रहे हैं।
क्या था मामला

पेंग ने इस महीने की शुरुआत में सोशल मीडिया पर लंबी पोस्ट में लिखा था कि एक पूर्व उप प्रधानमंत्री ने लगातार इनकार करने के बावजूद उन्हें यौन संबंध बनाने के लिए बाध्य किया।

चीन के प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वेइबो में पेंग के पुष्ट अकाउंट से इस पोस्ट को हटा दिया गया
और चीन की पूरी तरह से सरकार द्वारा नियंत्रित मीडिया ने इस मुद्दे पर सभी तरह की खबरों को दबा दिया गया।

35 साल की पेंग ने लिखा था कि पूर्व उप प्रधानमंत्री और सत्ताधारी कम्यूनिस्ट पार्टी के सदस्य झेंग गाओली ने तीन साल पहले टेनिस के दौर के बाद लगातार इनकार करने के बावजूद उन्हें यौन संबंध बनाने के लिए बाध्य किया था। इस घटना के दौरान झेंग की पत्नी दरवाजे पर पहरा दे रही थी।पेंग ने अपनी पोस्ट में यह भी लिखा था कि सात साल पहले भी उन दोनों के बीच यौन संबंध बने थे।



और भी पढ़ें :