जापान में कमाल दिखाने के बाद भारतीय महिला हॉकी टीम चैंपियन्स ट्रॉफी के लिए कोरिया रवाना

Last Updated: बुधवार, 1 दिसंबर 2021 (17:47 IST)
हमें फॉलो करें
बेंगलुरु:पांच से 12 दिसंबर तक होने वाले एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए मंगलवार को कोरिया के डोंगहे के लिए रवाना हो गई।

2018 की उप विजेता टीम भारत इस सिंगल पूल टूर्नामेंट में चीन, कोरिया, जापान, थाईलैंड और मलेशिया के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करती नजर आएगी। भारत पांच दिसंबर को अपने शुरुआती मैच में थाईलैंड से भिड़ेगा, जबकि छह दिसंबर काे उसका अगला मैच मलेशिया से होगा। फिर आठ दिसंबर को मेजबान एवं गत चैंपियन कोरिया के खिलाफ तीसरा मैच होगा। भारतीय टीम का नौ दिसंबर को चीन और 11 दिसंबर को आखिरी मुकाबला जापान से होगा। प्रतियोगिता का फाइनल 12 दिसंबर को पूल के टॉपर और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम के बीच होगा।

उल्लेखनीय है कि बेंगलुरु में रिहैबिलिएटेशन कर रही नियमित कप्तान रानी रामपाल की अनुपस्थिति में गोलकीपर सविता पुनिया भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगी। सविता ने इस पर कहा, “ निश्चित तौर पर पूरी टीम उत्साहित है। ओलंपिक के बाद यह हमारा पहला टूर्नामेंट है और हमारी जिम्मेदारी है कि हम टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करें। हमारे पास काफी युवा हैं जो टीम का हिस्सा हैं और वह अपना अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करेंगे। उन्हें भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।

सविता ने एक बयान में कहा, “ इसमें कोई शक नहीं कि हम शीर्ष रैंकिंग वाली टीम के रूप में मैदान पर उतरेंगे, लेकिन हम नहीं चाहते कि यह प्रतिष्ठा कोई अतिरिक्त दबाव डाले। हम केवल अपने मूल सिद्धांतों पर टिके रहना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमने जो भी योजना बनाई है उसे ठीक से क्रियान्वित किया जाए। कोरिया जैसी टीम को घर में हराना मुश्किल है और पिछले संस्करण में भी हम फाइनल में उससे काफी करीब से हारे थे और इस बार भी मुझे उम्मीद है कि वह हमें चुनौती देगी। ”

इस बीच टीम की उप कप्तान एवं अनुभवी डिफेंडर दीप ग्रेस एक्का ने कहा कि टीम ओलंपिक में अच्छा प्रदर्शन करके गौरव प्राप्त करने के बाद आराम नहीं कर सकती। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह उनके आगे के सत्र के लिए एक नई शुरुआत होगी। उन्होंने कहा, “ हम टोक्यो में उम्मीदों से अधिक के बारे में आत्मसंतुष्ट नहीं हो सकते। एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी एक नई शुरुआत होगी और यहां अच्छा प्रदर्शन करना अगले साल के व्यस्त सत्र से पहले अच्छा होगा। ”(वार्ता)
टीम :

गोलकीपर : सविता (कप्तान), रजनी ई

डिफेंडर : दीप ग्रेस इक्का, उदिता, निक्की प्रधान, गुरजीत कौर

मिडफील्डर : निशा, सुशीला चानू, पुखराम्बम, नमिता टोप्पो, मोनिका, नेहा, ज्योति , लिलिमा मिंज

फॉरवर्ड : नवनीत कौर, वंदना कटारिया, राजविंदर कौर, मरियाना कुजुर, सोनिका।



और भी पढ़ें :