श्रावण मास : महाकालेश्वर भगवान की दूसरी सवारी आज, प्रशासन के कड़े इंतज़ाम

Mahakal
Last Updated: सोमवार, 2 अगस्त 2021 (12:59 IST)
उज्जैन। में स्थित 12 ज्योतिर्लिंर्गों में से एक महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में दर्शन हेतु और महाकल बाबा की सवारी में पहले सोमवार को अव्यवस्था के चलते इस बार दूसरे सोमवार को कड़े इंतज़ाम किए गए हैं।
जिला प्रशासन व मंदिर समिति अध्यक्ष ने श्रद्धलुओं की सुरक्षा के उद्देश्य से नया प्लान बनाया।

1. इस प्लान के तहत अब श्रद्धालु सोमवार सुबह 5 से 1 बजे तक और शाम 7 से 9 बजे तक प्री बुकिंग के माध्यम से एंट्री कर सकेंगे। सोमवार का दिन छोड़ कर अन्य दिनों में प्री बुकिंग के माध्यम से शंख गेट से प्रवेश मिलेगा। वहीं गेट नंबर 4 से 251 रुपए की रसीद से वीआईपी एंट्री होगी। इतना ही नहीं इस बार दर्शन के समय को भी दो घंटे के लिए बढ़ा दिया गया। पुजारी, पत्रकार-ड्यूटीरत कर्मचारी, अधिकारियों की प्रवेश व्यवस्था गेट नंबर 4 से रहेगी।
2. कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए कोविड गाइडलाइन के तहत की दर्शन होंगे। मास्क, डिस्टेंसिंग के साथ ही श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश पर 48 घंटे के अंदर की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी या फिर श्रद्धालु वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाकर भी एंट्री ले सकते हैं।

3. मंदिर में प्रसाद, शीघ्र दर्शन, सामान, जूता स्टेण्ड और पार्किंग की व्यवस्था चारधाम पार्किंग के पास से ही रहेगी जहां काउंटर बना दिए गए हैं। सोमवार को सामान्य प्रोटोकॉल तथा शीघ्र दर्शन व्यवस्था प्रतिबंधित रहेगी। महाकाल घाटी और बेगमबाग मार्ग पर श्रद्धालुओं को आने जाने की परमिशन नहीं रहेगी।

5. के दूसरे सोमवार को शाम चार बजे भगवान महाकाल की दूसरी सवारी निकलेगी। सवारी की व्यवस्था के कारण सभामंडप में श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सवारी में केवल कहार, पुजारी, पुलिस और महाकाल मंदिर के 5 कर्मचारी रहेंगे। रामघाट व सवारी मार्ग पर अन्य लोगों को आने की परमिशन नहीं रहेगी। रामघाट पूजन स्थल पर केवल पूजारी रहेंगे, सवारी मार्ग बड़ा गणेश, हरसिद्धि चौराहा, झालरिया मठ से रामघाट और वापसी में रामघाट से हरसिध्दि पाल, हरसिद्धि मन्दिर, बड़ा गणेश होकर महाकाल तक रहेगा। सवारी के दौरान अन्य सभी मार्ग बंद रहेंगे।

6. दूसरे सोमवार को श्रद्धालुओं की भारी उमड़ रही है। सुबह से ही श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन कर आशीर्वाद ले रहे हैं।



और भी पढ़ें :