यूक्रेन में जोरदार लड़ाई के साथ रूस और ब्रिटेन में शुरू हुई एयरस्पेस की जंग

पुनः संशोधित शुक्रवार, 25 फ़रवरी 2022 (17:01 IST)
हमें फॉलो करें
मास्को। यूक्रेन (Ukraine) में जोरदार लड़ाई के बीच रूस और में शुरू हुई शुरू हो गई है। की उड़ानों पर ब्रिटेन के प्रतिबंधों के बाद रूस के नागर विमानन प्राधिकरण ने अपने हवाई क्षेत्र में ब्रिटिश उड़ानों पर पाबंदी लगा दी है।

नागर विमानन प्राधिकरण रोसावित्सिया ने कहा कि ब्रिटेन आने जाने वाली सभी उड़ानों के साथ-साथ पारगमन उड़ानों पर शुक्रवार से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

प्राधिकरण ने कहा कि ब्रिटिश प्राधिकारों के ‘गैर मैत्रीपूर्ण निर्णय’ के जवाब में यह कदम उठाया गया है। ब्रिटेन ने यूक्रेन पर रूसी हमले के जवाब में उसकी विमान कंपनी एयरोफ्लोट की उड़ानों पर पाबंदी लगाई है।
शुक्रवार को रूसी राज्य नागरिक उड्डयन नियामक के हवाले से कहा कि रूस ने ब्रिटिश एयरलाइंस को अपने हवाई अड्डों पर उतरने या उसके हवाई क्षेत्र को पार करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

रूस का ये कदम ऐसे समय में आया है जब ब्रिटेन ने यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। यूक्रेन पर हमले के मद्दनेजर रूस पर नए प्रतिबंधों की रूपरेखा तैयार करते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बृहस्पतिवार को घोषणा की थी कि वह देश में एयरोफ्लोट विमानन कंपनी को प्रतिबंधित करेंगे।



और भी पढ़ें :