Russia Ukraine War Updates : धमाकों से दहला कीव, रूस की मिसाइलों ने फिर बरपाया कहर, खारकीव में लगा कर्फ्यू

Last Updated: गुरुवार, 3 मार्च 2022 (00:40 IST)
हमें फॉलो करें
मास्को/कीव/नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज सातवां दिन है। रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी पर लगातार बमबारी कर रही है, मिसाइलें दाग रही है। यूक्रेन-रूस से जुड़ा हर बड़ा अपडेट-
ALSO READ:

यूक्रेन संकट पर PM मोदी की हाईलेवल मीटिंग, रूसी राष्ट्रपति पुतिन से भी की बात

100 भारतीय छात्रों की पिटाई करके वापस यूक्रेन भेजा : बेलारूस
बेलारूस ने बुधवार को दावा किया कि पोलिश सीमा पर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने लगभग 100 भारतीय छात्रों की पिटाई की और उन्हें वापस यूक्रेन भेज दिया, जिसके बाद उन्हें रोमानिया के एक शरणार्थी शिविर में रखा गया। संयुक्त राष्ट्र में बेलारूस के राजदूत वैलेन्टिन रयबाकोव ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक बयान देते हुए यह टिप्पणी की।
रयबाकोव ने कहा, ‘‘पोलिश सीमा प्रहरियों ने 26 फरवरी को लगभग 100 भारतीय छात्रों के एक समूह को पीटा और यूक्रेन वापस भेज दिया, जिन्हें इसके बाद रोमानिया में एक शरणार्थी शिविर में रखा गया।’’

संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के राजदूत सर्गेई किस्लिट्स्या ने कहा कि उनके देश में रूसी सैन्य अभियान में एक भारतीय नागरिक मारा गया और एक चीनी नागरिक घायल हो गया। किस्लिट्स्या ने कहा कि यूक्रेन को गहरा खेद है कि भारत का एक छात्र में रूसी सेना की गोलाबारी का शिकार हुआ है। हम भारत और पीड़ित के रिश्तेदारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।

टोकमक में यूक्रेन और रूसी सैनिक आमने : मीडिया खबरों के मुताबिक यूक्रेन के टोकमक में इस समय दोनों देशों के सैनिकों में भिड़ंत हो गई है। इसमें कई सैनिकों के मरने की खबर सामने आ रही है। खबरों के मुताबिक भिड़ंत में कई सैनिक घायल भी हुए हैं।

बातचीत पर संशय : क्रेमलिन के एक प्रवक्ता ने कहा कि एक रूसी प्रतिनिधिमंडल बुधवार शाम को युद्ध के बारे में यूक्रेनी अधिकारियों के साथ बातचीत फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने संवाददाताओं से कहा कि शाम के समय हमारा प्रतिनिधिमंडल यूक्रेनी वार्ताकारों की प्रतीक्षा करेगा। रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने बुधवार को दावा किया कि कीव की राजधानी में एक टीवी टॉवर पर हवाई हमले में कोई आवासीय इमारत ध्वस्त नहीं हुई।
रूस की नई धमकी : परमाणु हमले की धमकी देने के कुछ दिनों बाद रूस ने फिर से नयी धमकी दी है। क्रेमलिन के एक शीर्ष अधिकारी ने चेतावनी दी कि रूस के खिलाफ पश्चिमी देशों का 'आर्थिक युद्ध' एक 'वास्तविक युद्ध' में बदल सकता है।
पर कब्जा : खेरसन शहर पर रूसी सेना का कब्जा हो गया है और खारकीव में भी उसके सैनिक पहुंच गए हैं। खारकीव में रूसी सैनिकों के लगातार मिसाइल अटैक से आम लोग घरों में दुबके हुए हैं।
अब खारकीव में मेयर ने शहर में गुरुवार सुबह तक कर्फ्यू लगा दिया है। उधर, खारकीव के लिए भारतीय विदेश मंत्रालय भी अपने नागरिकों के लिए दो बार एडवाइजरी जारी कर चुका है। एडवाइजरी में तुरंत खारकीव शहर को छोड़ने की बात कही गई है।

यूएन में वोटिंग : रूस की ओर से हमले तेज करने के बाद अब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने युद्ध विराम की कोशिश के लिए कदम बढ़ाने की कोशिश की है। युद्ध रोकने की मांग वाले प्रस्ताव पर महासभा में वोटिंग होगी।



और भी पढ़ें :