यूक्रेन में कब्जे वाले क्षेत्र में रूसी अधिकारियों ने मनाया 'रूस दिवस', पासपोर्ट बांटने का काम शुरू

पुनः संशोधित सोमवार, 13 जून 2022 (10:54 IST)
हमें फॉलो करें
कीव। के कब्जे वाले दक्षिणी क्षेत्र में क्रेमलिन द्वारा तैनात किए गए अधिकारियों ने रविवार को मनाया और एक शहर के उन निवासियों को रूसी जारी करना शुरू कर दिया, जिन्होंने उसके लिए अनुरोध किया था। सोवियत संघ के विघटन के बाद एक संप्रभु देश के रूप में रूस के उदय को चिह्नित करने के लिए 'रूस दिवस' मनाया जाता है।
रूस देश के कब्जे वाले हिस्सों पर अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश कर रहा है। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘आरआईए नोवोस्ती’ के अनुसार, खेरसॉन शहर के एक बड़े चौक पर रूसी बैंड ने रूस दिवस मनाने के लिए प्रस्तुति दी। सोवियत संघ के विघटन के बाद एक संप्रभु देश के रूप में रूस के उदय को चिह्नित करने के लिए ‘रूस दिवस’ मनाया जाता है।

जापोरिज्जिया में तैनात रूस के अधिकारियों ने मेलिटोपोल शहर में एक रूसी झंडा फहराया। यूक्रेन के अन्य कब्जे वाले हिस्सों में भी रूस दिवस मनाया गया, जिसमें मारियुपोल का तबाह दक्षिणी बंदरगाह भी शामिल है। वहां बाहरी क्षेत्रों में रंगों से रूस के झंडे बनाए गए हैं और शहर की ओर जाने वाले राजमार्ग पर भी रूसी ध्वज लगाए गए।

इसके अलावा, मेलिटोपोल में रूसी प्रशासन ने रूसी नागरिकता के लिए आवेदन करने वाले लोगों को रूसी पासपोर्ट जारी करना शुरू कर दिया है। ‘आरआईए नोवोस्ती’ ने एक रूस समर्थित अधिकारी का वीडियो साझा किया, जिसमें वह नए रूसी नागरिकों को बधाई देते नजर आ रहे हैं। उन्होंने नागरिकों से कहा, रूस कहीं नहीं जाएगा। हम यहां बेहतरी के लिए हैं।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस साल की शुरुआत में खेरसॉन और जापोरिज्जिया क्षेत्रों के निवासियों को रूसी नागरिकता देने का काम तेज करने की बात कही थी। दक्षिण और पूर्व में कब्जे वाले शहरों में, रूस ने ‘रूबल’ (रूसी मुद्रा) को आधिकारिक मुद्रा के रूप में पेश किया, रूसी समाचार प्रसारित किए गए और एक रूसी स्कूल पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए भी कई कदम उठाए हैं।

स्थानीय निवासियों के बीच विद्रोह के संकेतों और विरोध के बावजूद, खेरसॉन और जापोरिज्जिया क्षेत्रों में क्रेमलिन के प्रशासकों ने क्षेत्रों को रूस में शामिल करने की योजना बनाई है। इस बीच, रूस द्वारा तैनात किए गए अधिकारियों ने रविवार को बताया कि मेलिटोपोल में शहर के पुलिस मुख्यालय के पास कूड़ेदान में एक विस्फोट हुआ, जिसमें दो स्थानीय लोग घायल हो गए।

रूस के नियंत्रण वाले बर्दियांस्क शहर में एक विद्युत सबस्टेशन में भी एक विस्फोट हुआ। क्रेमलिन समर्थित प्रशासन ने इसे एक आतंकवादी हमला बताया और अधिकारियों ने कहा कि शहर के कुछ हिस्सों में बिजली बंद कर दी गई है।(भाषा)



और भी पढ़ें :