Russia-Ukraine War: ओदेसा में रूस के मिसाइल हमले में कम से कम 18 लोगों की मौत

Last Updated: शुक्रवार, 1 जुलाई 2022 (15:43 IST)
हमें फॉलो करें

कीव। यूक्रेन के बंदरगाह शहर ओदेसा में शुक्रवार तड़के रिहायशी इमारतों पर रूस के मिसाइल हमलों में 2 बच्चों समेत कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई। प्राधिकारियों ने यह जानकारी दी। यह हमला ऐसे समय में हुआ है, जब रूसी सेना काला सागर के एक प्रमुख द्वीप स्नेक आइलैंड से गुरुवार को पीछे हट गई।

हमले के वीडियो में ओदेसा के दक्षिण-पश्चिम में करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित छोटे से शहर सेरहिव्का में इमारतों का मलबा देखा गया। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख किरिल तिमोशेंको ने कहा कि 2 बच्चों समेत 18 लोगों की मौत हो गई है। ओदेसा की क्षेत्रीय सरकार के प्रवक्ता सेरही ब्रातचुक ने कहा कि 30 अन्य लोग घायल हुए हैं। यूक्रेन के आपात अधिकारियों ने बताया कि 18 मृतकों में से 16 पर हमले में मारे गए।
हमले से 1 दिन पहले रूसी सेना स्नेक आइलैंड से पीछे हट गई जिससे यूक्रेन के अहम बंदरगाह शहर ओदेसा पर खतरा कम हो गया है। हालांकि रूसी सैनिक पूर्वी लुहान्स्क प्रांत को घेरने की कोशिशों में जुटे हैं। क्रेमलिन (रूसी राष्ट्रपति कार्यालय) ने स्नेक आइलैंड से सेना की वापसी को 'सद्भावना संकेत' करार दिया, वहीं यूक्रेन की सेना ने कहा कि यूक्रेन के तोपखाने और मिसाइल हमलों के बाद रूसी 2 स्पीडबोट में द्वीप से भाग गए। सैनिकों की सटीक संख्या का खुलासा नहीं किया गया है।(भाषा)



और भी पढ़ें :