Mandir Mystery : बिहार के मां राजराजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी मंदिर का अनसुलझा रहस्य

Tripur Sundari Mandir Bihar
Last Updated: गुरुवार, 14 अक्टूबर 2021 (19:36 IST)
नमस्कार! 'वेबदुनिया' के मंदिर मिस्ट्री चैनल में आपका स्वागत है। आप जानते ही हैं कि भारत में सैकड़ों चमत्कारिक और हैं। उनमें से कुछ मंदिरों को आपने देखा भी होगा और कुछ के रहस्य को अभी तक सुलझाया नहीं जा सका है। ऐसा ही एक मां राजराजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी का मंदिर भारतीय राज्य बिहार के बक्सर जिले में स्थित है। आओ जानते हैं कि क्या रहस्य है इस मंदिर का?

400 साल पुराने मंदिर में आधी रात को मूर्तियां करती हैं आपस में बातें

1. तंत्र साधना से यहां की मूर्ति की हुई थी प्राण-प्रतिष्ठा : कहते हैं कि मां त्र‍िपुर सुंदरी का यह मंदिर 400 वर्ष से भी ज्यादा पुराना है। इस मंदिर की स्थापना प्रसिद्ध तांत्रिक भवानी मिश्र ने की थी। मान्यता है कि यहां पर उन्होंने तंत्र साधना से ही माता की मूर्तियों की प्राण-प्रतिष्ठा की थी जिसके चलते ये मूर्तियां जागृत हो गई हैं।
2. दस महाविद्याओं की मूर्तियां हैं स्थापित : इस मंदिर में दस महाविद्याओं की मूर्तियां स्थापित हैं। यहां काली, त्रिपुर भैरवी, धुमावती, तारा, छिन्नमस्तका, षोडसी, मातंगी, कमला, उग्रतारा और भुवनेश्वरी की मूर्तियां स्थापित हैं। ये सभी देवियां तांत्रिकों की देवियां हैं। इसके अलावा यहां बगलामुखी माता, दत्तात्रेय भैरव, बटुक भैरव, अन्नपूर्णा भैरव, कालभैरव और मातंगी भैरव की प्रतिमाएं भी स्थापित की गई हैं।
3. मंदिर में गूंजती हैं अजीब-सी आवाजें : तांत्रिकों की आस्था इस मंदिर के प्रति अटूट है। कहा जाता है कि यहां किसी के नहीं होने पर भी कई तरह की आवाजें सुनाई देती हैं। इस मंदिर के परिसर में कुछ शब्द गूंजते रहते हैं। यहां पर वैज्ञानिकों की एक टीम भी गई थी जिन्होंने रिसर्च करने के बाद कहा कि यहां पर कोई आदमी नहीं है। इस कारण यहां पर शब्द गुंजन करते रहते हैं। वैज्ञानिकों ने यह भी मान लिया है कि यहां पर कुछ-न-कुछ अजीब घटित होता है जिससे कि यहां पर अनजानी आवाजें आती रहती हैं।
4. मूर्तियां करती हैं आपस में बातें : कहते हैं कि इस मंदिर की मूर्तियां आपस में बातें करती रहती हैं जिसकी आवाज सुनाई देती है। अनोखी मान्यता यह है कि यहां स्थापित मूर्तियों से आधी रात को बोलने की आवाजें आती हैं। मध्य रात्रि में जब लोग यहां से गुजरते हैं तो उन्हें आवाजें सुनाई पड़ती हैं। जब वैज्ञानिकों ने इसकी खोज की तो उन्होंने भी इस बात से इंकार नहीं किया। हालांकि वैज्ञानिकों के लिए अब तक यह अनसुलझी पहेली ही रह गई है।
आपको कैसी लगी हमारी यह जानकारी? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और इसी तरह की रहस्यमयी बातों को जानने के लिए हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें और बेल आयकॉन के बटन को दबाना न भूलें ताकि आपको नोटिफिकेशन मिल सके।

-धन्यवाद।



और भी पढ़ें :