Chardham Yatra: यातायात सुगम बनाने के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार, 8 जोनों व 28 सेक्टरों में विभाजित किया

एन. पांडेय| Last Updated: गुरुवार, 26 मई 2022 (11:07 IST)
हमें फॉलो करें
देहरादून। ने चारधाम यात्रा को सुगम बनाने के लिए विशेष यातायात कार्ययोजना तैयार की है। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि हरिद्वार से व्यासी के बीच का मार्ग यातायात के दृष्टिगत कोर एरिया है। यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए 4 जनपदों में पड़ने वाले चारधाम कोर एरिया मार्ग को कुल 8 जोनों एवं 28 सेक्टरों में विभाजित किया गया है।
ALSO READ:

चारधाम यात्रा को लेकर लोगों में भारी उत्साह, नहीं थम रहा मौत का भी सिलसिला

हरिद्वार जिले में शंकराचार्य चौक से तक के मार्ग को प्रथम जोन एवं जयराम मोड़ से सप्तऋषि फ्लाईओवर तक जोन बनाया गया है। इसमें 6 सेक्टर समाहित हैं। जनपद देहरादून के रायवाला क्षेत्रांतर्गत सप्तऋषि बॉर्डर से लालतप्पड़ तक प्रथम जोन व ऋषिकेश क्षेत्रांतर्गत नेपाली फॉर्म से चन्द्रभागा पुल तक के मार्ग को द्वितीय बनाया गया है जिसके अंतर्गत 7 सेक्टर हैं।
जनपद टिहरी में यात्रा का अत्यधिक यातायात दबाव होने के कारण ढालवाला, मुनि की रेती तथा तपोवन, ब्यासी तक के मार्ग को अलग, अलग 3 जोनों में बांटा गया है जिसमें कुल 10 सेक्टर हैं। जनपद पौड़ी क्षेत्रांतर्गत लक्ष्मण झूला में 1 जोन व 5 सेक्टर बनाया गया है।

बाहरी प्रदेशों से आने वाले वाहनों के बाधारहित आवागमन हेतु अलग से प्लान बनाया गया है जिसमें दिल्ली, मेरठ से आने वाले हल्के वाहन मुजफ्फरनगर से मंगलौर से नगला इमरती राष्ट्रीय राजमार्ग 334 से रूड़की बायपास के रास्ते कोर कॉलेज से ख्याति ढाबा के सामने से हरिद्वार होते हुए ऋषिकेश पहुंचेंगे। वहीं यमुनानगर, सहारनपुर से हरिद्वार की ओर आने वाले वाहनों को भगवानपुर से इमलीखेड़ा होते हुए बहारदाबाद की तरफ से हरिद्वार की ओर भेजा जाएगा। मुरादाबाद, बिजनौर, नजीबाबाद से आने वाले हल्के वाहन चंडी चौकी से हरिद्वार होते हुए ऋषिकेश की ओर भेजे जाएंगे।

यातायात दबाव के अधिक होने पर बाहरी राज्यों व जनपदों से आने वाले वाहनों को सप्तऋषि, रायवाला, नेपाली फार्म, श्यामपुर चौकी, नटराज चौक, ढालवाला चौकी, भद्रकाली, तपोवन तिराहा, तपोवन चौकी, ब्रहमपुरी, शिवपुरी से गंतव्य की ओर भेजा जाएगा।

ऋषिकेश के श्यामपुर रेलवे क्रॉसिंग पर अत्यधिक जाम लगने की स्थिति में वाहनों को सप्तऋषि, रायवाला, नेपाली फार्म, लाल तप्पड़, भानियावाला, रानीपोखरी, नटराज चौक, ढालवाला चौकी , भद्रकाली, बायपास रोड होते हुए तपोवन तिराहा, तपोवन चौकी, ब्रहमपुरी, शिवपुरी से गंतव्य की ओर भेजा जाएगा।
श्रद्धालुओं को यात्रा पूर्ण करने के बाद शिवपुरी, नीलकंठ, ब्रहमपुरी तिराहा, गरूड़ चट्टी, बायपास रोड होते हुए पशुलोक बैराज, चीला होते हुए हरिद्वार की ओर भेजा जाएगा। संपूर्ण चारधाम यात्रा मार्ग पर यातायात की मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम ऋषिकेश एवं कंट्रोल रूम मुनि की रेती से की जाएगी।

यात्रियों के वाहनों का आवागमन रात्रि 10 से सुबह 4 बजे तक प्रतिबंधित रहेगा। इन रूटों पर भारी वाहनों का आवागमन प्रात: 6 से रात्रि 10 बजे तक नहीं होगा। इन रूटों पर ई, रिक्शा व थ्री व्हीलर प्रत्येक समय पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगे। किसी भी वाहन के अनियोजित पार्किंग पर कड़ी कार्रवाई के लिए निर्देश दिए जा चुके हैं। यात्रा मार्गों पर श्रद्धालुओं की मदद हेतु पर्यटक पुलिस तैनात की गई है।



और भी पढ़ें :