Weather Update : राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर जारी, धौलपुर में पारा 46 के पार

Last Updated: शनिवार, 30 अप्रैल 2022 (19:59 IST)
हमें फॉलो करें
जयपुर। के ज्यादातर हिस्से भीषण गर्मी व लू की चपेट में हैं। यहां के में शनिवार को दिन में सबसे अधिक 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं राज्य के अधिकांश हिस्सों में तापमान 45 डिग्री के आसपास बना हुआ है और ने इसमें और वृद्धि की चेतावनी जारी की है।
मौसम केंद्र के अनुसार शनिवार को दिन में अधिकतम तापमान धौलपुर में 46.3 डिग्री, गंगानगर में 46.0 डिग्री, पिलानी में 45.7 डिग्री, संगरिया व फलौदी में 45.6 डिग्री, चुरू में 45.5 डिग्री, बीकानेर में 45.2 डिग्री व बाड़मेर में 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान में आने वाले दिनों में और बढ़ोतरी की चेतावनी दी है। जयपुर स्थित मौसम केंद्र के अनुसार राज्य में इस समय लू चल रही है और यह दौर आगामी तीन-चार दिनों तक जारी रहेगा।

इसके अनुसार एक मई को राज्य के जोधपुर व बीकानेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज होने की संभावना है।
Koo App
मौसम अपडेट | 30.04.2022 उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में 02 मई तक और पूर्वी भारत में 30 अप्रैल तक हीट वेव की स्थिति जारी रहेगी और उसके बाद हीट वेव की स्थिति कम हो जाएगी। आज से पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में और 03 मई, 2022 से उत्तर-पश्चिम भारत में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। 05 मई, 2022 के आसपास दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है। - Prasar Bharati News Services (@pbns_india) 30 Apr 2022

मौसम केंद्र के अनुसार दो मई से राज्य के ऊपर एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है जिससे दो-तीन मई को दोपहर बाद पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ कहीं-कहीं 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण तीन मई से राज्य के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आने और लू से थोड़ी राहत मिलने की प्रबल संभावना है।(भाषा)



और भी पढ़ें :