सावधान, कानपुर शहर में खुला घूम रहा है तेंदुआ...

अवनीश कुमार| Last Updated: रविवार, 28 नवंबर 2021 (19:01 IST)
कानपुर। सावधान हो जाइए अगर आप नगर में रहते हैं तो क्योंकि इस समय आपके शहर में एक तेंदुआ खुलेआम घूम रहा है और उसे ढूंढने के लिए की टीम कड़ी मशक्कत कर रही है जिसके चलते पुलिस प्रशासन व वन विभाग की टीम ने कानपुर के लोगों को सतर्क रहने की भी सलाह दी है।
बताया जा रहा है कि कानपुर के से सटे इलाकों की ओर के क्षेत्र में तेंदुआ घूम रहा है। लेकिन इस समय कहां है इसकी सही जानकारी वन विभाग के पास भी नहीं है।जिसके चलते जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने सावधान रहने के दिशा निर्देश जारी करते हुए ड्रोन से भी क्षेत्र की निगरानी शुरू करा दी है।

सीसीटीवी में कैद हुआ तेंदुआ : कानपुर में शनिवार की देर रात वीएसएसडी डिग्री कॉलेज में सुरक्षा को लेकर लगे सीसीटीवी कैमरे में एक तेंदुआ कैद हो गया और वहीं सुरक्षा पर लगे लोगों की नजर जब सीसीटीवी पर पड़ी तो उन्होंने घबराकर इसकी जानकारी पुलिस व वन विभाग को दी।

जानकारी होते ही पुलिस के साथ वन विभाग की टीम भी पहुंची लेकिन इससे पहले तेंदुआ कहीं चला गया।वन विभाग की टीम ने कॉलेज की सीसीटीवी फुटेज देखी तो उसमें तेंदुआ घूमते हुए नजर आया। जिसके बाद वन विभाग के कर्मचारियों ने तेंदुए के पैरों के निशान के आधार पर तेंदुआ का पता लगाने के लिए सक्रिय हो गई है।लेकिन रविवार सुबह से शाम तक दोबारा तेंदुआ कहीं नहीं दिखा है।

वन विभाग की टीम तेंदुए की तलाश में कड़ी मशक्कत करती हुई नजर आई। तेंदुआ कहां से आया इसको लेकर वन विभाग की टीम में शामिल अफसरों ने आशंका जताई है कि कॉलेज कैंपस से एक नाला गंगा किनारे तक जाता है।हो सकता है की रास्ते से तेंदुआ कैंपस तक आया होगा और फिर उसके रास्ते ही वापस चला गया है।

फिलहाल पुलिस और वन विभाग तेंदुए की लोकेशन पता करने के लिए ड्रोन से निगरानी कराने में जुटे हुए हैं।इसके अलावा कॉलेज कैंपस में एक पिंजड़ा भी लगा दिया गया है ताकि यदि दोबारा तेंदुआ आता है तो उसे पकड़ा जा सके।

क्या बोले अधिकारी : डीएफओ अरविन्द यादव ने बताया पहले तेंदुए को सामान्य तरीके से पकड़ने का प्रयास किया जाएगा, यदि सफलता नहीं मिलती है तो उसे ट्रैंकुलाइज करेंगे। इसकी अनुमति शासन के अफसरों से ली गई है और जिलाधिकारी को भी जानकारी दी गई है।



और भी पढ़ें :