हैल्लो! क्या आप सट्‍टे का नंबर जानना चाहेंगे, वह भी बिलकुल फ्री...

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| पुनः संशोधित मंगलवार, 26 अक्टूबर 2021 (18:30 IST)
'क्या आप सट्‍टे का नंबर जानना चाहेंगे, वह भी बिलकुल फ्री...' इस तरह का कोई मोबाइल कॉल आपके पास आता है तो सावधान हो जाइए। इस तरह के कॉल आपको में डाल सकते हैं और आपको बड़ा हो सकता है। कानूनी रूप से भी सट्‍टा अवैध है। यदि कोई सट्‍टा लगाते या लगवाते पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होती है।

दरअसल, इस तरह के कॉल कई लोगों को मिलते रहते हैं। इस तरह के कॉल किसी विशेष व्यक्ति को टारगेट करके नहीं किए जाते हैं। किसी को भी किए जा सकते हैं। इनमें से कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो इनके जाल में फंस जाते हैं।

पहले दिन मुफ्त : 8827582661 से मोबाइल पर कॉल आता है। ट्रू कॉलर में मोबाइल पर नंबर के साथ ही 'सट्‍टा मटका' नाम उभरता है। फोन उठाने पर उधर से आवाज आती है। हम आपको कल्याण सट्‍टे का नंबर बताएंगे और गारंटी से वह आएगा भी। पहले दिन यह सेवा मुफ्त रहेगी और आपको 3 नंबर दिए जाएंगे, इनमें से एक तो आएगा ही।

अगले दिन यदि आप इस सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं तो 3500 रुपए का भुगतान करना होगा। यह स्पष्ट नहीं किया जाता है कि यह राशि कितने दिनों के लिए होगी। हालांकि इस तरह के नंबरों और सट्‍टे से बचने में ही भलाई है।

बैंक खाते की डिटेल साझा न करें : साइबर एक्सपर्ट गौरव रावल वेबदुनिया से बातचीत में कहते हैं कि इस तरह के फोन कॉल से सावधान रहना चाहिए। यदि लालच और इस तरह के लोगों के झांसे में आकर आप राशि ट्रांसफर करते हैं तो ट्रांसफर की गई राशि के साथ आपके खाते से और भी राशि गायब हो सकती है।

कई बार इस तरह के कॉल कहां से आते हैं, इस बारे में व्यक्ति को कोई जानकारी नहीं होती। अंतरराष्ट्रीय ट्रांजेक्शन की स्थिति में आपको पता भी नहीं चलेगा कि आपका पैसा कट गया है क्योंकि इसका ओटीपी नहीं आता। अत: अपने बैंक खाते से जुड़ी डिटेल भूलकर भी साझा न करें।



और भी पढ़ें :