धन शोधन मामले में मुश्किल में जैकलीन फर्नांडीज, ED ने बनाया आरोपी

पुनः संशोधित बुधवार, 17 अगस्त 2022 (14:37 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कथित जालसाज और अन्य से जुड़े करोड़ों रुपए के धनशोधन मामले में बॉलीवुड अभिनेत्री को बतौर आरोपी नामजद किए जाने का फैसला किया है।

अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि संघीय जांच एजेंसी के दिल्ली में धनशोधन निवारण अधिनियम (PMLA) की विशेष अदालत में बुधवार को इस मामले में पूरक आरोप-पत्र या अभियोजन की शिकायत दाखिल करने की उम्मीद है और इसमें अभिनेत्री को आरोपी बनाया गया है।

इस मामले में 36 वर्षीय अभिनेत्री से एजेंसी ने कई बार पूछताछ की है और आखिरी बार जून में पूछताछ की थी। श्रीलंकाई नागरिक फर्नांडीज ने 2009 में हिंदी फिल्म उद्योग में अपने करियर की शुरुआत की थी। ईडी ने अप्रैल में पीएमएलए के तहत उनकी 7.27 करोड़ रुपए की निधि कुर्क की थी तथा 15 लाख रुपए की नकदी जब्त की थी।
ईडी ने तब एक बयान में कहा था, 'सुकेश चंद्रशेखर ने वसूली समेत आपराधिक गतिविधियों से मिली रकम से जैकलीन फर्नांडीज को 5.71 करोड़ रुपए के विभिन्न उपहार दिए थे। चंद्रशेखर ने लंबे समय तक अपनी साथी रही और इस मामले में सह-आरोपी पिंकी ईरानी के जरिए ये तोहफे अभिनेत्री को दिए थे।'

उसने बताया कि इन उपहारों के अलावा चंद्रशेखर ने अपराध के जरिए मिली रकम से सह-आरोपी अवतार सिंह कोचर के जरिए फर्नांडीज के करीबी परिजनों को 1,72,913 अमेरिकी डॉलर (करीब 1.3 करोड़ रुपए) और 26,740 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 14 लाख रुपए) की रकम भी दी थी। कोचर को अंतरराष्ट्रीय हवाला ऑपरेटर के तौर पर जाना जाता है।
ईडी ने आरोप लगाया कि चंद्रशेखर फर्नांडीज के लिए उपहार खरीदने के वास्ते अवैध धन का इस्तेमाल किया, जो उसने फोर्टिस हेल्थकेयर के पूर्व प्रवर्तक शिविंदर मोहन सिंह की पत्नी अदिति सिंह समेत हाई-प्रोफाइल लोगों से धोखाधड़ी कर वसूला था।



और भी पढ़ें :