उत्‍तराखंड में 2.50 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं को मुफ्त टैबलेट, शिक्षण सामग्री पहले से अपलोड रहेगी

Last Updated: बुधवार, 13 अक्टूबर 2021 (14:31 IST)
हमें फॉलो करें
देहरादून। उत्‍तराखंड सरकार ने विद्यार्थियों के हित में एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। अब प्रदेश के सरकारी विद्यालयों के 10वीं व 12वीं और डिग्री कॉलेजों के 2.64 लाख छात्र-छात्राओं को मुफ्त देने की मुख्यमंत्री ने घोषणा की है, जो कि नवंबर माह में साकार होने जा रही है। टैबलेट खरीदी की कार्ययोजना को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है। टैबलेट में 10वीं व 12वीं के छात्र-छात्राओं के शिक्षण की सामग्री पहले से अपलोड रहेगी।

कैबिनेट मंत्री व शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने बताया कि सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में 10वीं व 12वीं की बोर्ड कक्षाओं में 1,59,015 और सरकारी डिग्री कॉलेजों में 1,05,000 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। इन्हें मुफ्त टैबलेट दिया जाएगा। प्रदेश सरकार ने डिजिटल इंडिया के उद्देश्यों को पूरा करने और छात्र-छात्राओं को ई-टैबलेट व इंटरनेट के इस्तेमाल से परिचित कराने को यह कदम उठाने का निर्णय किया है। लाभार्थी छात्र-छात्राओं का चयन प्रधानाध्यापकों, प्रधानाचार्यों व प्राचार्यों के माध्यम से किया जाएगा।
टैबलेट की खरीद को लेकर शासन स्तर पर प्रोक्योरमेंट असिस्टेंस एंड मॉनिटरिंग कमेटी गठित की गई है। शिक्षा सचिव की अध्यक्षता में गठित इस समिति में कुल 7 सदस्य हैं। टैबलेट की खरीद को विशिष्टियों का निर्धारण सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत तकनीकी समिति ने किया है।



और भी पढ़ें :