कश्मीर में ठंड बरकरार, श्रीनगर में पारा शून्य से नीचे पहुंचा

पुनः संशोधित रविवार, 28 नवंबर 2021 (15:24 IST)
श्रीनगर। घाटी में के लौटने के कारण ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान रविवार को गिर गया और पारा शून्य से नीचे दर्ज किया गया। कोकेरनाग शहर के अलावा घाटी के सभी हिस्सों में पिछली रात पारा गिर गया। में तापमान पिछली रात शून्य से नीचे 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पहलगाम में तापमान शून्य से कम 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं बारामूला शहर में स्थित गुलमर्ग रिजॉर्ट में भी न्यूनतम तापमान शून्य से 1.5 डिग्री से. नीचे चला गया।

उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में शून्य से नीचे 1.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। घाटी का प्रवेश द्वार कहे जाने वाले काजीगुंड में शून्य से नीचे 1.3 डिग्री सेल्सियस जबकि कोकेरनाग में शून्य से नीचे 0.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।
कैसा रहेगा मौसम : मौसम कार्यालय ने बताया कि मौसम मुख्यत: शुष्क रहने का अनुमान है लेकिन तीन दिसंबर तक ठंड रहेगी। घाटी में अत्यधिक ठंड के मौसम से काफी पहले सर्दी बढ़ गयी है। घाटी में कड़ी ठंड का मौसम सामान्यत: दिसंबर के तीसरे हफ्ते के आसपास शुरू होता है। कश्मीर में अत्यधिक ठंड यानी ‘चिल्लई कलां’ की 40 दिन की अवधि हर साल 21 दिसंबर को शुरू होती है।



और भी पढ़ें :